चीन ने फिर की घुसपैठ की नाकाम कोशिश

मंगलवार देर रात चुमार में घुसपैठ करने के इरादे से घुसी चीनी सेना

0

नईदिल्ली: भारत-चीन सीमा पर जारी तनाव लाख कोशिशों के बाद भी बना हुआ है। चीन अपनी विस्तारवादी नीति (Expansionist policy) के तहत लगातार LAC पर भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहा है। जिसकी वजह से लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (Line of Actual Control) पर स्थिती तनावपूर्ण बनी हुई है। भारतीय जवान (Indian Army) चीन (China) की हर हरकत पर पैनी नजर बनाएं हुए हैं, और पूरी मुस्तैदी के साथ LAC पर डटें हैं।

चीन ने बीते मंगलवार को चुमार में घुसपैठ करने की कोशिश की, जिसे भारतीय सेना ने नाकाम कर दिया। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चीन की करीब 7 से 8 बख्तरबंद गाड़ियां चेपुजी कैंप से भारतीय सीमा को ओर आगे बढ़ रही थी, जिसकी जवाबी कार्रवाई के तहत भारतीय सेना ने भी चीन की इस घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करने के लिए वाहनों की तैनाती कर दी। जिससे चीनी सेना को उल्टे पांव वापस लौटना पड़ा।

आपको बता दें इससे पहले भी चीन के घुसपैठ को भारतीय जवानों ने नाकाम कर दिया था बीते सोमवार की रात भी ड्रैगन ने LAC पर मैजूद ब्लैक टॉप और हेलमेट टॉप में घुसपैठ करने के इरादे से कुछ गतिविधी की थी।

गलवान घाटी में बीते 15 जून को दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुए हिंसक झड़प के बाद भारत चीन सीम पर युद्ध जैसी स्थिती पैदा हो गई थी। इस झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हुए थे। इस घटना के बाद दोनो देशों के बीच सैन्य कमांडर स्तर की मैराथन बैठकें हुई थी, और मामला काफी हद तक सुलझा भी लिया गया था, लेकिन अब अगस्त की शुरूआत से एक बार फिर पैंगोंग झील की दक्षिणी इलाके को लेकर विवाद शुरू हो गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: