भारत ने किया पैंगोंग लेक के पास स्ट्रैटेजिक हाइट पर कब्जा

भारत ने चीन के मंसूबों को किया नाकाम

0

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच LAC पर जारी तनाव है कि कम होने का नाम ही नहीं ले रहा। एक बार फिर से चीन (China) ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की। बता दें पैंगोंग-त्सो लेक (Pangong Tso Lake)के दक्षिण इलाके में चीनी सैनिकों की घुसपैठ की कोशिश को भारतीय सेना ना नाकाम कर दिया। भारतीय जवानों ने उकसावे वाले इरादों के जवाब में प्री-एम्पटिव (Pre Emptive) कारवाई करते हुए इस इलाके में अपना अधिकार जमा लिया है।

LAC पर जारी बीते कई महीनों से तनाव के माहौल को देखते हुए भारतीय सेना की विकास रेजिमेंट बटालियन को उत्तराखंड से पैंगोंग लेक के दक्षिणी तट के पास तैनात की गई है। विकास रेजिमेंट बटालियन ने LAC पर भारतीय सीमा में आने वाले एक निष्क्रिय इलाके में मौजूद एक स्ट्रैटेजिक हाइट पर कब्जा कर लिया है।

दरअसल चीन की सेना का इरादा इस इलाके पर कब्जा करने की थी। जिससे इस खास ऊचाई पर तैनात होकर चीन झील और इसके आसपास के दक्षिणी तट को नियंत्रित करने में रणनीतिक लाभ मिल सके, लेकिन भारत ने चीन की कोशिश को ही नाकाम कर दिया।

सूत्रों की माने तो भारतीय सेना को इस बात की भनक पहले से ही पड़ गई थी कि चीन का इरादा ठीक नहीं है और चीन पैंगोंग-त्सो लेक के दक्षिण इलाके को अपने कब्जे में लेना चाहता है। इसलिए चीन से पहले ही भारत ने इस स्ट्रैटजिक हाइट पर सेना की टुकड़ी को तैनात कर दिया

भारतीय सेना अब LAC पर पूरी तरह से मुस्तैद है, और चीन की हर हरकत पर पैनी नजर बनाए हुए है। इसलिए भारतीय सेना ने थाकुंग के पास ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पैदल सेना के लड़ाकू वाहनों और टैंकों समेत हथियारों को स्थानांतरित कर दिया है। जिससे कभी भी युद्ध जैसी स्थिती से निपटा जा सके।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: