5 महीने बाद विदेशी पत्रकारों को मिली भारत आने की अनुमति

जे-1 और J1-X वीजा वाले पत्रकारों को भारत भारत आने की अनुमति होगी- गृह मंत्रालय

0

देश में एक बार फिर से विदेशी पत्रकारों (foreign journalists) को भारत आने की इजाजत मिल गई है। दरअसल कोरोना महामारी की वजह से लागू किए गए लॉकडाउन (lock down) के कारण ऐसे कई विदेशी (foreign) पत्रकार ( journalists) थे जिनके पास भारत का वीजा होते हुए भी वो भारत नहीं आ पा रहे थे, उन्हें केंद्र की मोदी सरकार (modi government) ने सपरिवार भारत आने की अनुमति दे दी है।

इस फैसले के बारे में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बीते मंगलवार को कहा कि जे-1 वीजा (visa) रखने वाले पत्रकार और J1-X वीजा रखने उनके आश्रितों को भारत में आने की अनुमति होगी। ये सुविधा तत्काल प्रभाव से बहाल की जा रही है। बता दें कोरोना महामारी की वजह से मार्च में सभी कैटेगरी की वीजा को रद्द कर दिया गया था।

गृह मंत्रालय की ओर से ये भी कहा गया कि जिन विदेशी पत्रकारों के पास वैध वीजा है और वो लॉकडाउन के पहले भारत से चल गए थे और प्रतिबंधों के कारण वापस नहीं आ पाए थे, वो अब एक बार फिर भारत में प्रवेश कर सकेंगे। गृह मंत्रालय ने ये भी कहा कि अगर उनके वीजा की वैधता खत्म हो गई है, तो वो भारतीय दूतावासों से नए सिरे से जे-1 या जे-1 एक्स वीजा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इतना ही नहीं गृह मंत्रालय के लिए गए फैसलों के मुताबिक आव्रजन चेक पोस्ट के जरिए भारत आने वाले यात्री ट्रैफिक पर मौजूदा पाबंदियां विदेशी नागरिकों की इन श्रेणियों पर लागू नहीं होंगी। लेकिन कोरोना महामारी से संबंधित स्वास्थ्य मंत्रालय के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

साथ ही गृह मंत्रालय ने कहा कि, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस प्रवासी भारतीय नागरिक भी व्यापार, मेडिकल के लिए वीजा अब वीजा अप्लाई कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: