भारत ने फिर चीनी मोबाइल एप्स पर लगाई रोक, 43 एप्स हुए बैन

 केंद्र सरकार ने मंगलवार को China के 43 और मोबाइल एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिनमें ई-कॉमर्स बेहेमोथ अलीबाबा के स्वामित्व वाली शॉपिंग वेबसाइट अली एक्सप्रेस भी शामिल है।

0

नई दिल्ली:  केंद्र सरकार ने मंगलवार को China के 43 और मोबाइल एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिनमें ई-कॉमर्स बेहेमोथ अलीबाबा के स्वामित्व वाली शॉपिंग वेबसाइट अली एक्सप्रेस भी शामिल है।

जिन अन्य लोकप्रिय ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है, उनमें वीवर्कचाइना कैमकार्ड और स्नैक शामिल हैं। इन एप्स को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने उन गतिविधियों में संलग्न करने के लिए प्रतिबंधित किया है, जो देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिहाज से खतरा पैदा कर सकती हैं।

सरकार ने इन एप्स के खिलाफ कई शिकायतें मिलने के बाद ये फैसला लिया है। शिकायतों के मुताबिक, ये एप्स भारत की सुरक्षा और कानून-व्यवस्था के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। ऐसे में सरकार ने एहतियाती कदम उठाते हुए इन पर पाबंदी लगा दी है।

गृह मंत्रालय के भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र से प्राप्त रिपोर्टों के आधार पर इन एप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है।

बता दें कि इससे पहले मोदी सरकार ने लद्दाख सीमा पर China से टकराव के हालात पैदा होने के बाद 29 जून 2020 को 59 और दो सितंबर 2020 को 118 चीनी मोबाइल एप्स पर प्रतिबंध लगाया था।

भारत सरकार ने 2 सितंबर को राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं पर 118 एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसमें बेहद लोकप्रिय पबजी गेम, बायदू आदि एप्स शामिल थे।

जुलाई में सरकार ने देश में 47 चीनी एप्स को संचालित करने से रोक दिया था, जो काफी हद तक जून में प्रतिबंधित 59 एप्स के क्लोन थे।

29 जून को सरकार ने लोकप्रिय एप टिकटॉक, वीचैट, यूसी ब्राउजर सहित कुल 59 चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: