20 अगस्त को ‘स्वच्छ सर्वेक्षण-2020’ के नतीजों का होगा ऐलान

पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए करेंगे विजेता की घोषणा

0

केंद्र की मोदी सरकार (modi gov) ने 2 अक्टूबर (2 October) 2014 को स्वच्छ भारत अभियान (swachh bharat abhiyan) की शुरूआत की थी। केंद्र सरकार (central government) के इस महत्वाकांक्षी अभियान के तहत भारत (India) को स्वच्छ बनाने का बीड़ा उठाया गया था, जहां बीते करीब 6 सालों में भारत काफी हद तक स्वच्छ हुआ है, तो वहीं आम नागरिकों में भी स्वच्छा के प्रति जागरुकता पैदा हुई है। इसी मिशान के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अगस्त को वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण ‘स्वच्छ सर्वेक्षण- 2020’ (swachh survekshan 2020) के नतीजों को घोषित करेंगे।

बता दें 20 अगस्त को होने वाले इस कार्यक्रम की जानकारी देते हुए केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने बताया कि 4242 शहरों, 62 छावनी बोर्ड और गंगा नदी के किनारे स्थित 92 नगरों के सर्वेक्षण में 1.87 करोड़ नागरिकों ने भागीदारी की है। साथ ही इस ‘स्वच्छ महोत्सव’ में अच्छा प्रदर्शन करने वाले शहरों को कुल 129 पुरस्कार दिए जाएंगे।

ये कार्यक्रम केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय आयोजित कर रहा है। सूत्रो की माने तो प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देश के कई अलग अलग हिस्सों के स्वच्छ भारत मिशन-शहरी के चुनिंदा सफाईकर्मियों से भी संवाद करेंगे।डैशबोर्ड पर ‘स्वच्छ सर्वेक्षण-2020’ के परिणाम की भी घोषणा करेंगे।

बता दें स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 को पूरा होने में पूरे 28 दिन लगे हैं। इसके लिए भारत सरकार के स्वच्छता ऐप पर 1.7 करोड़ लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। तो वहीं सोशल मीडिया पर 11 करोड़ से ज्यादा बार इसे देखा गया। इस मिशन के तहत 5.5 लाख से ज्यादा सफाई कर्मचारी सामाजिक कल्याण कार्यक्रम से जुड़े साथ ही अनौपचारिक रूप से कचरा बीनने का काम करने वाले करीब 84,000 से ज्यादा लोगों को इस मिशन से जोड़ा गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: