लाल किले पर इस तरह मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस, गाइडलाइंस जारी

कोरोना महामारी को देखते हुए लिया गया बड़ा फैसला

0

DELHI: देश में कोरोना महामारी से जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हो चुका है। 12 लाख से ज्यादा लोग अब तक संक्रमित हो चुके हैं। जब तक इस बीमारी से बचाव के लिए वैक्सीन नहीं मिल जाती तब तक हालात सुधरने वाले नहीं।

कोरोना महामारी को देखते हुए हुए कई देश-विदेश के कई कार्यक्रमों को रद्द किया जा चुका है। भारत में भी कई कार्यक्रमों को स्थगित अथवा रद्द किया गया है। इसी बीच खबर है कि इस बार 15 अगस्त के दिन लाल किले की प्राचीर से हिंदुस्तान का बदला हुआ रंग दिखाई देगा। बताया जा रहा है कि इस बार कार्यक्रम में गिने चुने लोगों को ही आमंत्रित किया जाएगा।

ताजा जानकारी के अनुसार स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। गृह और रक्षा मंत्रालय के अधिकारी लाल किले का दौरा भी कर चुके हैं। देश में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस कैसे मनाया जाएगा, इसके लिए सरकार ने गाइडलाइंस भी जारी कर दी है।

मंत्रालय ने सभी सरकारी कार्यालयों, राज्यों, राज्यपालों आदि से कहा है कि वे सार्वजनिक आयोजन से बचें और समारोहों के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करें। इस बार बहुत कम मेहमानों को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर न्योता दिया गया है। साथ ही स्कूली बच्चे भी कार्यक्रम में  नजर नहीं आएंगे।

लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम में महज 200 से 250 लोगों को ही आमंत्रित किए जाने की भी खबर है। कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों को सरकार की गाइडलाइन का पालन करना होगा। कार्यक्रम स्थल पर जगह-जगह सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी। मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा। सीटिंग अरेंजमेंट में सीटिंग अरेंजमेंट में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा । इस बार की थीम कोरोना योद्धाओं को समर्पित की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: