अभी हर किसी के लिए टीकाकरण सुलभ नहीं किया जा सकता : स्वास्थ्य मंत्रालय

प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है टीकाकरण

0

नई दिल्ली: 6 अप्रैल भारत में पिछले कुछ हफ्तों में कोविड-19 मामलों में जारी वृद्धि के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) ने मंगलवार को कहा कि प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जा रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव (Union Health Secretary) राजेश भूषण ( Rajesh Bhushan) ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि इस समय हर किसी के लिए टीकाकरण सुलभ नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा, “विश्व स्तर पर टीकाकरण अभियान का एक ही लक्ष्य है – कोविड-19 से प्रभावित सबसे कमजोर व संवेदनशील लोगों की मौतों को रोकना।”

उन्होंने जोर देकर कहा कि देश में हेल्थकेयर सिस्टम और हेल्थकेयर वर्कर्स को संरक्षित करने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य सचिव ने कहा, “अगर ज्यादा संख्या में हेल्थकेयर वर्कर्स कोविड-19 से प्रभावित हो जाते हैं तो क्या होगा?

यह भी पढ़ें- LUCKNOW: कोरोना प्रोटोकॉल का पालन न करने पर प्रशासन ने मॉल को किया सील

हमारा हेल्थकेयर सिस्टम ध्वस्त हो जाएगा। हम ऐसी स्थिति नहीं चाहते हैं और इसलिए, वर्तमान में सभी के लिए टीकाकरण नहीं खोला जा सकता है।”

भूषण ने आगे इस बात पर जोर दिया कि टीकाकरण अभियान का उद्देश्य उन लोगों का टीकाकरण करना है, जिन्हें टीकाकरण की सबसे अधिक जरूरत है, न कि जो टीका लगवाना चाहते हैं।

महाराष्ट्र जो महामारी का केंद्र बन गया है, उसके बारे में बात करते हुए भूषण ने कहा कि देश के सभी सक्रिय मामलों में 58 प्रतिशत महाराष्ट्र में हैं। कुल मौतों में से 34 फीसदी मौतें भी वहीं हुई हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: