IIT JAM के आवेदन 10 सितंबर से, जानें कब होगी परीक्षा

इस वर्ष IIT JAM की परीक्षा कराने की जिम्मेदारी आईआईएससी (IISC) बैंगलोर को दी गई है

0

IIT JAM test – आईआईटी (IIT) से MSc करने के लिए हर साल किसी भी आईआईटी या आईआईएससी (IISc) बेंगलुरु द्वारा आईआईटी ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट (IIT JAM) की परीक्षा आयोजित कराई जाती है। इस बार यह जिम्मेदारी आईआईएससी बैंगलोर (IISc Bangalore) को दी गई है, जिसके लिए IISc बेंगलुरु 10 सितंबर से 15 अक्टूबर तक एप्लीकेशन विंडो (Application Window) खोलने जा रहा है। ग्रेजुएशन कर चुके छात्र MSc और अन्य शामिल कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आईआईटी IIT और आईआईएससी IISc में MSc के लिए अलावा ज्वाइंट एमएससी पीएचडी (Joint MSc – Phd), एमएससी-पीएचडी डुएल डिग्री (MSc-Phd Dual Degree), पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री (Post graduate degree) जैसे कोर्सों के लिए आवेदन लिए जाते हैं। जिसके लिए जॉइंट एडमिशन टेस्ट फॉर एमएससी के बाद ही अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है।

IISc बेंगलुरु के अनुसार IIT JAM 2021 की परीक्षा 14 फरवरी 2021 को कराने की योजना है और 20 मार्च 2021 को इसके परिणाम घोषित किए जाएंगे। IISc बेंगलुरु की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी सूचना के आधार पर परीक्षा दो शिफ्ट में कराई जाएगी। परीक्षा में सभी पेपर ऑब्जेक्टिव होंगें। ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन पेपर में प्रश्न MCQ, MSQ, NAT पैटर्न पर आधारित होंगे।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: