वजन बढ़ाना चाहते हैं तो लें प्रोटीन वाली डाइट

0

यह आम धारणा है कि अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में प्रोटीन शेक को शामिल करना चाहिए क्योंकि प्रोटीन हमारे शरीर के विकास के लिए आवश्यक है, यह वजन घटाने में मदद करता है और साथ ही शरीर को ताकत भी देता है। लेकिन यह प्रोटीन शेक आपको वजन बढ़ाने में भी उतना ही मददगार है।

कमजोर, दुबले शरीर वाले लोग जो वजन बढ़ाना चाहते हैं, प्रोटीन शेक को अगर इस तरह लें तो उनकी ये ख्वाहिश भी पूरी होगी।

प्रोटीन शेक की जगह न लें
प्रोटीन शेक को भोजन के विकल्प के बजाय पूरक के रूप में लिया जाना चाहिए। आप संतुलित आहार के साथ अपने प्रोटीन सेवन को भी पूरक कर सकते हैं। अपने आहार में अंडे, मुर्गी पालन, दूध, दही, मछली, नट्स, दालें और सोया शामिल करें जो प्रोटीन से भरपूर हों। ये खाद्य पदार्थ प्रोटीन के साथ-साथ कई अन्य आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं।

प्रोटीन शेक के लिए दूध का इस्तेमाल करें
प्रोटीन शेक पानी में भी बनाया जा सकता है, लेकिन बेहतर है कि इसे दूध में बनाया जाए ताकि यह कमजोर, दुबले शरीर वाले लोगों को मसल्स बनाने में मदद करे। दूध के इस्तेमाल से आप कैलोरी की मात्रा भी बढ़ा सकते हैं। आप प्रोटीन पाउडर भी मिला सकते हैं।व्यायाम के बाद प्रोटीन शेक का प्रयोग करें
प्रोटीन शेक लेने का सबसे अच्छा समय व्यायाम के तुरंत बाद होता है। विशेषज्ञों के अनुसार व्यायाम के तुरंत बाद प्रोटीन का सेवन बहुत प्रभावी ढंग से काम करता है। व्यायाम मांसपेशियों के प्रोटीन को तोड़ता है और इसे अमीनो एसिड में परिवर्तित करता है। जो मसल्स को रिपेयर करता है। वे तेजी से आपकी मांसपेशियों की कोशिकाओं में अवशोषित हो जाते हैं, जिससे नए मांसपेशी ऊतक बनते हैं। प्रोटीन आपकी मांसपेशियों की मरम्मत और पुनर्वास में भी मदद करता है, ताकि आप प्रभावी ढंग से और अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता के अनुसार प्रदर्शन कर सकें। प्रोटीन में पाया जाने वाला अमीनो एसिड ल्यूसीन इस काम में काफी मददगार होता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.