ट्रेन में सफर करना है तो चुकाना पड़ेगा यूजर चार्ज, इस फैसले के पीछे क्या है वजह ?

रेलवे, किराये में यूजर चार्ज जोड़कर लोगों से वसूलेगा पहले से अधिक किराया। रेलवे की तरफ से पहली बार यात्रियों से वसूला जाएगा ये शुल्क।   

0

नई दिल्ली: अब ट्रेन में सफर करना हुआ थोड़ा मुश्किल। यात्रियों को अब पहले से ज्यादा चुकाना होगा रेल का किराया। भारतीय रेलवे यात्रियों से वसूलने जा रहा है यूजर चार्ज। जी हां रेलवे, किराये में यूजर चार्ज जोड़कर लोगों से वसूलेगा पहले से अधिक किराया। रेलवे की तरफ से पहली बार यात्रियों से वसूला जाएगा ये शुल्क।   

बता दें कि जिन स्टेशनों को पहले से और सुविधाजनक बनाया गया है और जिन स्टेशनों पर  सबसे ज्यादा यात्री पहुंचते हैं वहां ये शुल्क लगाया जाएगा। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने जानकारी देते हुए कहा कि स्टेशनों पर यात्रियों को हवाई अड्डे -जैसी विश्वस्तरीय सुविधा मुहैया कराने के लिए राजस्व बढ़ाने की दिशा में यह कदम उठाया जाएगा। बता दें कि रेल यात्रियों से पहली बार इस तरह का शुल्क वसूला जाएगा।

यात्रियों को स्टेशनों पर मिलेगी हवाई अड्डे जैसी विश्वस्तरीय सुविधा

वीके यादव ने कहा कि यात्रियों से लिया जाने वाला यूजर चार्ज मामूली होगा और देश भर के 7000 स्टेशनों में से करीब 10 से 15 फीसदी स्टेशनों पर ही यह लागू होगा। उन्होंने कहा  ‘हम यूजर चार्ज के रूप में बहुत छोटी सी राशि वसूलने जा रहे हैं। हम सभी स्टेशनों के लिए यूजर चार्ज की अधिसूचना जारी करने जा रहे हैं। इस तरह के स्टेशनों में दोनों, जिनका पुनर्विकास हो रहा है और जिनका नहीं हो रहा है शामिल होंगे।’

ये राशि रेलवे स्टेशनों में सुविधाओं के सुधार के लिए मिलती रहेगी

यादव ने आगे बताया, ‘स्टेशनों का पुनर्विकास पूरा हो जाने के बाद राशि रियायत में चली जाएगी। तब तक यह राशि रेलवे को स्टेशनों में सुविधाओं के सुधार के लिए मिलती रहेगी। यह एक मामूली राशि होगी, लेकिन यदि हम हवाई अड्डे -जैसी विश्वस्तरीय सुविधा मुहैया कराना चाहते हैं तो यह लेवी महत्वपूर्ण है। हम अपने सभी बड़े रेलवे स्टेशनों को विकसित करना चाहते हैं।’

उन्होंने आगे कहा कि रेलवे सभी 7000 स्टेशनों पर लेवी नहीं लगाएगा, लेकिन उन सभी बड़े स्टेशनों जहां अगले पांच वर्षो में आने वाले यात्रियों की संख्या में वृद्धि होगी वहीं लेवी की वसूली की जाएगी।

बता दें कि दक्षिण पश्चिम रेलवे ने पिछले दिनों प्लेटफार्म टिकटों की कीमत में 400 फीसी की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया था। दक्षिण पश्चिम रेलवे का कहना था कि यह कदम कोरोना काल में रेलवे प्लेटफार्मों पर भीड़ को रोकने के लिए लगाया गया। बता दें कि चुने हुए रेलवे स्टेशनों पर टिकट की कीमत 10 रुपये से 50 रुपये हो गई है।

फिलहाल अब देखना होगा कि रेलवे की तरफ से यात्रियों से वसूला जाने वाला यूजर चार्ज कितना कारगर साबित होता है।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: