Hungary Embassy Celebrate Busojaras: दिल्ली स्थित हंगरी दूतावास में आयोजित हुआ ”BUSHOW” इवेंट

Hungary Embassy Celebrate Busojaras: हंगरी के पारंपरिक त्योहार ''बसोजोरस'' की दिल्ली में धूम

0

Hungary Embassy Celebrate Busojaras: 28 फरवरी यानी आज सोमवार को नई दिल्ली स्थित हंगरी दूतावास के बाहर रौनक देखने को मिली। दरअसल हंगरी दूतावास में हंगरी के पारंपरिक त्योहार को बड़े धूम-धाम के साथ मनाया गया। हंगरी देश के सबसे ज्यादा पारंपरिक हंगेरियाई त्योहार बसोजोरस ( Busojaras) के इवेंट में हंगरी दूतावास में कार्यरत सभी अधिकारियों ने शिरकत की और इस त्योहर में शामिल हुए।

पारंपरिक हंगेरियाई त्योहार बसोजोरस(Hungary Embassy Celebrate Busojaras) का आयोजन नीरज मित्रा की देखरेख में हुआ

इस खास मौके के पर नई दिल्ली स्थित हंगरी के दूतावास को पारंपरिक तरीके से सजाया गया था। हंगरी के पारंपरिक अलग-अलग मुखौटे लगाए गए थे। इस खास इनेंट को साल 2009 में यूनेस्को ने इंटेंगबल कल्चरल हेरिटेज (UNESCO Intangible Cultural heritage) की लिस्ट में शामिल किया था।

Hungary Embassy Celebrate Busojaras: क्यो मनाया जाता है बसोजोरस त्योहार

Hungary Embassy Celebrate Busojaras
Hungary Embassy Celebrate Busojaras

ये भी पढ़ें- Amul Milk New Price:अमूल ने बढ़ाए दूध के दाम, मंगलवार की सुबह से 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी

आपको बता दें, बसोजोरस ( Busojaras) हंगरी का सबसे ज्यादा पारंपरिक त्योहारों से एक है। इस त्योहार को हर साल फरवरी के महीने में बड़े हर्ष के साथ मनाया जाता है। बसोजोरस ( Busojaras) का उत्सव हंगरी में सर्दियों को अलविदा कहने ऐर हंगरी में वसंत के स्वात के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन हंगरी में अलग-अलग तरह की झांकियां निकलती हैं। साथ ही लोग भी अपने पारंपरिक पोशक में इस त्योहार में शिरकत करते हैं।

Hungary Embassy Celebrate Busojaras
Hungary Embassy Celebrate Busojaras

Hungary Embassy Celebrate Busojaras: इस दिन लोग डरावने दिखने वाले पहनके हैं मुखौटे

Hungary Embassy Celebrate Busojaras
Hungary Embassy Celebrate Busojaras

परंपरा के अनुसार इस दिन हंगरी के लोग डरावने दिखने वाले मुखौटे पहनते हैं। इसके साथ ही शहर में परेड करते हैं। शहर के चारो-ओर परेड के दौरान लोग हंगरी का स्थानिय पेय पदार्थ पलिंका पीते हैं। किसी जमाने में हंगरी के CIOKCI इलाके में बसोजोरस ( Busojaras) का त्योहार मनाया जाता था, लेकिन आज यह त्योहार पूरे हंगरी देश में लोकप्रिय हो चुका है और देश के सभी हिस्सों में इसे धूम-धाम के साथ मनाया जाता है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.