अमेरिका में रद्द हुआ HUAWEI का अस्थायी सामान्य लाइसेंस

हुवावे के एंड्रॉइड फोन पर सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं भेजे जा सकेंगे

0

अमेरिका (America) में चीनी स्मार्टफोन निर्माण कंपनी (Chinese Smartphone Manufacturing Company) हुवावे (Huawei) के अस्थायी सामान्य लाइसेंस (Temporary general license) को cancel  कर दिया गया है, जिसके तहत कंपनी अमेरिका में गूगल के साथ मिलकर स्मार्टफोन के मेंटेनेंस का काम करती थी।

ऐसे में इसके हालिया डिवाइसों में एंड्रॉयड अपडेट (Android update) का मिलना मुश्किल हो जाएगा। द वॉशिंगटन पोस्ट में यह बताया गया कि लाइसेंस के रद्द होने से ग्रामीण दूरसंचार कंपनियों और अमेरिका में हुवावे के फोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और इसके साथ ही इसका मतलब यह भी है कि कुछ Wireless networks और फोन में सॉफ्टवेयर को अपडेट करने की सुविधा नहीं मिलेगी।

अमेरिकी वाणिज्य विभाग (US Department of Commerce) ने एक ईमेल में लाइसेंस के खत्म हो जाने की पुष्टि की है। हुवावे के एक प्रवक्ता ने कहा है कि कंपनी इस स्थिति और इसके संभावित प्रभाव का आकलन कर रही है।

पहले के अमेरिकी व्यापार प्रतिबंध की शर्तों के तहत हुवावे को एंड्रॉयड लाइसेंस (Android license) बेचने से Google को रोका गया था यानि कि इसके फोन द्वारा Base open-source का तो इस्तेमाल किया जा सकता था, लेकिन प्ले स्टोर और सभी जरूरी गूगल ऐप्स तक इनकी पहुंच नहीं थी।

पिछले साल एक अस्थायी लाइसेंस जारी किया गया था जिसमें गूगल को हुवावे के मौजूदा उपकरणों (Devices)में एंड्रॉयड ओएस की रनिंग को अपडेट करने और इन्हें सपोर्ट करने की अनुमति दी गई थी।

लाइसेंस की समाप्ति का मतलब है कि गूगल द्वारा हुवावे के एंड्रॉइड फोन पर सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं भेजे जा सकेंगे जो गूगल के ही एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: