मानसून में कैसे करें अपनी त्वचा की देखभाल

0

मानसून की शुरुआत के साथ ही गर्मी से राहत त्वचा को प्रभावित कर सकती है। इसमें कोई शक नहीं कि इस मौसम में सावधानियों को अपनाकर आप त्वचा की बेहतर देखभाल कर सकते हैं। इसके लिए पेश हैं कुछ ख़ास टिप्स-

भारी मेकअप से बचें
बरसात के मौसम में भारी मेकअप से बचना चाहिए क्योंकि मेकअप इस मौसम में त्वचा को ज़्यादा नुकसान पहुंचता है। ऐसे में मुँहासे और एलर्जी का खतरा बढ़ सकता है। साथ ही सोते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपकी त्वचा साफ हो, उस पर किसी भी तरह के मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे त्वचा के रोमछिद्रों का खतरा बढ़ जाता है।

स्वच्छता का ध्यान रखें
इस मौसम में अत्यधिक पसीना और नमी आना आम बात है, जिससे फंगल इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए विशेषज्ञों का कहना है कि फंगल इंफेक्शन से बचाव और व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने पर खास ध्यान दें।

सनस्क्रीन का प्रयोग करें
सनस्क्रीन को अपनी दिनचर्या बनाएं। इससे त्वचा की बेहतर देखभाल में मदद मिलती है। सनस्क्रीन का इस्तेमाल सिर्फ धूप में ही नहीं बल्कि घर के अंदर भी करना चाहिए।

बदलते मौसम के दिनों में भी सनस्क्रीन को अपनी दिनचर्या में शामिल करें क्योंकि पराबैंगनी किरणें हमारे चारों ओर हर समय मौजूद रहती हैं और वे त्वचा को गंभीर नुकसान पहुंचाती हैं। सनस्क्रीन उन्हें बचाने और त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद करता है।

मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें
मानसून के मौसम में भारी मॉइश्चराइजर से बचना चाहिए और माइल्ड मॉइश्चराइजर को रूटीन में शामिल करना चाहिए क्योंकि मॉइश्चराइजर त्वचा को जलवायु परिवर्तन और इसके नुकसान से बचाता है।

पानी का उपयोग बढ़ाएं
मौसम कोई भी हो, पानी का अधिक से अधिक उपयोग अपनी दिनचर्या में करें, हो सकता है कि मानसून के मौसम में प्यास की तीव्रता कम हो या ऐसा बिल्कुल भी न हो जिसके कारण आप पानी का उपयोग कम कर दें। ऐसा करने से निर्जलीकरण हो सकता है। मानसून के मौसम में भी, 8-10 गिलास पानी का उपयोग करने की आदत डालें क्योंकि यह आपकी त्वचा को आंतरिक रूप से हाइड्रेटेड रखेगा।

इसके अलावा पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है और आपकी त्वचा के छिद्रों को साफ करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.