केरल की ओर बढ़ते मानसून से कैसा होगा मौसम का मिज़ाज

0

समय से पहले शुरू होने वाली गर्मी से छुटकारे का समय नज़दीक आ रहा है। मौसम विभागका अनुमान था कि 27 मई को मानसून केरल पहुंच जाएगा मगर अब विभाग ने कहा है कि ने कहा कि पहली जून तक कभी भी मानसून केरल में दस्तक दे सकता है।

इस दौरान दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने का भी माहौल अनुकूल बन गया है। मौसम विभाग इसके केरल में पहुंचने को लेकर भी नजर रखे हुए है। दूसरी ओर एक और पश्चिमी विक्षोभ हिमालय के पास पहुंचने की उम्मीद है। जिसके चलते एक दो दिनों में फिर बारिश का अनुमान है।


मानसून के पूर्व में 27 मई को केरल पहुंचने के अनुमान के बारे में मौसम विभाग ने कहा कि इसमें चार-पांच दिन आगे-पीछे की संभावना रहती है। विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों में भी देश में कहीं भी लू चलने की उम्मीद नहीं है।


मानसून के पूर्व में 27 मई को केरल पहुंचने के अनुमान के बारे में मौसम विभाग ने कहा कि इसमें चार-पांच दिन आगे-पीछे की संभावना रहती है। विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों में भी देश में कहीं भी लू चलने की उम्मीद नहीं है। हालांकि, राजस्थान सहित कुछ राज्यों में पारा एक बार फिर चढ़ने लगा है। मगर देश के अन्य हिस्सों में यह ज्यादा प्रभाव नहीं डाल पाएगा।

मौसम विभाग के मुताबिक़ अगले एक सप्ताह तक दिल्ली में लू चलने के आसार नहीं है। पिछले दिनों हुई बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा। मगर पहाड़ी जिलों में अभी बारिश जारी रहेगी।

राजस्थान के बीकानेर में गुरुवार को सर्वाधिक अधिकतम तापमान43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्रीगंगानगर में यह 42.8 डिग्री, चूरू में 42.5 डिग्री, नागौर और फलौदी में 42.4 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 42.3 डिग्री, धौलपुर में 42.2 डिग्री, जैसलमेर में 41.5 डिग्री, अजमेर में 40.6 डिग्री, जयपुर में 40.7 डिग्री, पिलानी-बाड़मेर में 40.5-40.5 डिग्री रहा।

झारखंड के चतरा, हजारीबाग, गुमला, खूंटी और पलामू जिले के कुछ इलाकों में आज हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश तथा गरज चमक के साथ आंधी की संभावना है। उत्तराखंड, पंजाब, उत्तर प्रदेश सहित पूर्वी राजस्थान में 28 और 29 मई को बारिश हो सकती है। हिमाचल प्रदेश में आज ओलावृष्टि के आसार हैं।

उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल के पर्वतीय क्षेत्र में गरज चमक के साथ ओलावृष्टि और आंधी चलने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली आदि जिलों में भी दोपहर बाद या शाम के समय हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। सिक्किम, पश्चिम बंगाल, आंतरिक तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। केरल, दक्षिण कर्नाटक लक्षद्वीप में मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

बिहार, झारखंड और कोंकण और गोवा में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है। अरुणाचल प्रदेश और पूर्वी असम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.