मानसिक परेशानियों से जूझ रहे लोगों के लिए जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

Suicide helpline number पर 24 घंटे मिलेगी मदद

0

गौतमबुद्धनगर:  ग्रेटर नोएडा के शारदा अस्पताल (Sharda Hospital) के स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एवं रिसर्च डिपार्टमेंट (School of Medical Sciences and Research Department) ने मानसिक परेशानियों से जूझ रहे लोगों के लिए सुसाइड हेल्पलाइन नम्बर (Suicide helpline number) शुरू किया है। जिसमें मनोचिकित्सक (Psychiatrist) और विशेषज्ञ 24 घंटे उपबल्ध रहेंगे। जिले के निवासी अगर किसी तरह के डिप्रेशन से जूझ रहे हैं तो वो कॉल कर सकते हैं। यहां बैठे डॉक्टर्स आपको आपकी समस्याओं का समाधान बताएंगे।

हालांकि जिले में पिछले 3 से 4 महीनों में 100 से ज्यादा आत्महत्या के मामले सामने आए हैं। मौजूदा हालातों को देखते हुए ये हेल्पलाइन सेवा शुरू की गई है। जिले के निवासियों के लिए दो हेल्पलाइन नम्बर जारी किए गए हैं, एक मोबाइल और एक लैंड लाइन नम्बर ,यहां 24 घंटे समस्याओं को सुनने के लिए डॉक्टर्स बैठेंगे जो आपकी बातों को सुनेंगे और आपके मन में आ रहे गलत विचारों को लेकर आपको समाधान बताएंगे।

शारदा अस्पताल के प्रोफेसर एंड हेड ऑफ द डिपार्टमेंट कुनाल कुमार ने मीडिया से बातचीत में बताया, “हमने 10 दिन पहले ही इस सुविधा को शुरू किया है, पहले भी हम हेल्पलाइन नम्बर के जरिये लोगों की समस्याओं को सुनते थे, लेकिन लॉकडाउन के बाद से हमारे पास काफी कॉल आने लगे। लोग बीते कुछ महीनों में काफी परेशान हैं। “

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: