Heat Wave In Delhi UP: दिल्ली समेत 5 राज्यों में जारी रहेगा गर्मी का प्रकोप, 4 से 7 मई के बीच हो सकती है बारिश

Heat Wave In Delhi UP: दिल्ली, यूपी, हरियाणा, राजस्थान में और बढ़ेगा पारा, चलेगी लू

0

Heat Wave In Delhi UP: राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, राजस्थान और उडिशा जैसे राज्यों में गर्मी और बढ़ेगी। जहां पहले मई के मध्य में पारा 45 के पार पहुंचता था वहीं इस साल अप्रैल की शुरूआत से ही प्रचंड गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। अभी से ही पारा 45 डिग्री के पार पहुंच रहा है।

मौसम विभान ने इसी बीच कहा है कि उत्तर भारत में खासकर दिल्ली, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और बिहार में आने वाले कुछ दिनों में गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। पारा भी 45 डिग्री तक रहेगा। साथ ही दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक लू चलेगी। करीब 15 मई तक गर्मी का कहर बरकरार रहेगा।

ये भी पढ़ें- PM Modi Assam Visit: असम को मिली 7 नए कैंसर अस्पतालों की सौगात

Heat Wave In Delhi UP: 4 मई से 7 मई के बीच हल्की बारिश की आशंका

Heat Wave In Delhi UP
Heat Wave In Delhi UP

मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि उत्तर भारत के कुछ इलाकों में मई के पहले हफ्ते में ही छुटपुट बारिश हो सकती है। जिससे थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक कुछ राज्यों में 4 मई से 7 मई के बीच बारिश हो सकती है। साथ ही यह जानकारी भी दी है कि मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में तापमान अगले कुछ और दिनों तक 45 डिग्री के करीब तापमान बना रहेगा।

वहीं राजधानी दिल्ली का तापमान भी 43 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है। बढ़ती गर्मी को हीट वेव को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Heat Wave In Delhi UP: दिल्ली वालों को गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

Heat Wave In Delhi UP
Heat Wave In Delhi UP

इसके अलवा हरियाणा, यूपी और ओडिशा के लिए भी मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के विशेषज्ञों का कहना है कि बीते 25 फरवरी से उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में कोई बारिश नही होने की वजह से वातावरण पहले ही शुष्‍क बना हुआ था और अब लू और हीट वेव के कारण भीषण गर्मी पड़ रही है।

साथ विशेषज्ञों ने यह जानकारी भी दी है कि आने वाले 2 मई को पश्चिमी विक्षोम उत्‍तर पश्चिम और मध्‍य भारत के लिए कुछ राहत देगा। जिस वजह से गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। हालांकि दिल्ली वालों को अभी गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। दिल्ली में पारा 43 से 45 डिग्री तक बना रहेगा।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.