अगर आपको करना है वजन कम, तो रोज खाएं ये ड्राई फ्रूट

जानिएं पिस्ता खाने के क्या हैं फायदे

0

इस कोरोना महामारी(coronavirus pandemic) की वजह से ज्यादातर लोग बीते कई महीनों से घर से ही काम (work from home) कर रहे हैं। कोरोना काल (coronavirus) से पहले वाली दिनचर्या ज्यादातर लोगों की खत्म हो गई है। लगातार घर पर ही रहने और ज्यादा शारीरिक श्रम ना करने की वजह से लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं। ऐसे में आप अपने रोज के डायट (diet plan) में कुछ बदलाव करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

एक स्टडी में वेट लॉस (weight loss) करने का एक बहुत ही आसान तरीका बताया गया है। जिससे आप ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) के सेवन से आप वजन कम (weight loss) कर सकते हैं। रिसर्च की माने तो नट्स के सेवन आप अपनी अनचाही भूख को तो कंट्रोल कर ही सकते हैं। साथ ही ये आपके वजन को घटाने में भी सहायक होते हैं। ऐसे ही हेल्दी नट्स में से एक है पिस्ता (pistachio nuts), जिसको रोज नियमित रूप से खाने से आप अपना वजन घटा सकते हैं, बल्कि ब्लड प्रेशर (blood pressure) को भी कंट्रोल में कर सकते हैं।

एक रिसर्च में पता चला है कि पिस्ता खाने से आपके शरीर में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है और इसके साथ ही रोजाना एक हेल्दी आहार पैटर्न अपनाने से वजन कम होता है। इसके लिए शोधकर्ताओं दो ग्रुप बनाकर उनके आहार में पिस्ता शामिल किया गया। जिसके बाद दोनों गुपों ने लगभग पांच प्रतिशत वजन कम किया। और दोनों ने अपने बैली फैट और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) में काफी कमी पाई।

बता दें, पिस्ता में ल्यूटिन, अल्फा और बीटा-कैरोटीन के एंटीऑक्सीडेंट कैरोटिनॉइड और पॉली और मोनो असंतृप्त फैटी एसिड जैसे हेल्दी गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा, इनमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन भी पाया जाता हैं फाइबर और विटामिन-बी 6 भी पाया जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: