हरसिमरत कौर ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, जानिए क्या होगी वजह

कहा किसानों के साथ खड़े होने पर गर्व है।

0
संसद के मॉनसून सत्र के चौथे ही दिन एनडीए को बहुत बड़ा झटका लगा है। कृषि से संबंधित विधेयक पर जोरदार विरोध और बहस होने के बाद केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत सिंह कौर ने इस्तीफा दे दिया। उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी साझा की। इससे पहले उनकी ओर से सुखबीर सिंह बादल ने यह घोषणा कर दी थी।

उन्होंने यह इस्तीफा कृषि संबंधित अध्यादेश का विरोध करने के लिए दिया है। बता दें कि कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सुविधा) विधेयक-2020 और कृषक (सशक्तीकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 पर बहस के दौरान सुखबीर बादल ने विरोध किया।

उन्होंने कहा कि ‘शिरोमणि अकाली दल किसानों की पार्टी है। वह कृषि संबंधी इन विधेयकों का विरोध करती है।’इसके बाद उन्होंने लोकसभा में कहा कि कैबिनेट मंत्री हरसिमरत कौर इस्तीफा देंगी। साथ ही यह भी साफ कर दिया कि हम सरकार को समर्थन देते रहेंगे।

लोकसभा में हो रही बहस के बाद कांग्रेस ने अकाली दल पर साथ छोड़ने का आरोप लगाना शुरू कर दिया। हालांकि शिरोमणि अकाली दल एनडीए के सबसे पुराने सहयोगी दलों में से हैं। इस पर बादल ने खंडन करते हुए कहा कि शिरोमणि अकाली दल ने कभी यू टर्न नहीं लिया है।

उन्होंने साफ कर दिया कि हम एनडीए के साथी हैं।ऐसा केवल सरकार को किसानों की भावनाएं बताने के लिए किया है। हमने पूरा प्रयास किया कि किसानों की आशंकाएं दूर हो लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। जिसके बाद उन्होंने इस्तीफे की बात कही।

इसके अलावा अध्यादेश का विरोध करते हुए उनका कहना था की यह विधेयक किसानों की 50 साल की तपस्या को बर्बाद कर देगा। अन्न के मामले में आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में पंजाब ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है। पंजाब में लगातार सरकारों ने कृषि का आधारभूत ढांचा तैयार करने के लिए मेहनत की है। इस तरह के विधेयक से सब बर्बाद हो जाएगा।

ट्वीट कर दी जानकारी

गुरुवार को मॉनसून सत्र के चौथे दिन हो रही जोरदार बहस के बाद हरसिमरत कौर ने ट्वीट कर अपने इस्तीफे की पुष्टि कर दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि मैंने किसान विरोधी अध्यादेशों और कानूनों के विरोध में मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है। किसानों के साथ उनकी बेटी और बहन के रूप में खड़े होने पर मुझे गर्व है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: