HAL Recruitment 2021: HALमें बिना परीक्षा के मिल सकती है नौकरी, 10 वीं पास कर सकते हैं आवेदन

0

HAL Recruitment 2021: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL Recruitment 2021) सुनहरा मौका लेकर आया है। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार HAL की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा कर 18 जून 2021 तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड करके जरूर पढ़ें।

ये भी पढ़ेे- टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट की वैधता 7 वर्ष की जगह आजीवन होगी

HAL Recruitment 2021

HAL Recruitment 2021 Details

आवेदन करने की तिथि (Application date)

इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य औक इच्छुक अभ्यार्थी HAL की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 3 जून 2021 से 18 जून 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अन्य किसी माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

HAL Recruitment 2021 के पदों का विवरण (Details of Posts)

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने फिटर, टनर, मशीनट, मशीनट ग्रांइडर, वेल्डर, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, इलेक्ट्रोप्लेटर, रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशन, ड्राफ्ट्समैन मैकेनिक और शीट मेटलवर्कर के पदों पर अपरेंटिस के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते है |

HAL recruitment 2021 apply online

शैक्षणिक योग्यता (Educational qualification)

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के अपरेंटिस के अलग- अलग पदों के पदों के लिए अलग-अलग शैक्षिक योग्यता निर्धारित की गई है।

  1. टर्नर, फिटर, इलेक्ट्रीशियन, मशीनिष्ट, ग्राइंडर, ड्राफ्टमैन मैकेनिक के पदों के लिए अभ्यार्थियों को 12वीं पास (साइंस और मैथ्स के साथ हाई स्कूल पास) हो या उसके समकक्ष होना अनिवार्य है।
  2. इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशन, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, इलेक्ट्रोप्लेटर के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यार्थियों 12वीं पास हों।
  3. वेल्डर, शीट मेटल वर्कर के पदों के लिए अभ्यार्थियों को 8वीं पास होना अनिवार्य है।

HAL Recruitment 2021 के पदों पर आवेदन करने की योग्यता (eligibility to apply)

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के पदों पर आवेदन करने लिए अभ्यार्थियों के पास संबंधित ट्रेडों में सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से एनसीवीटी (नेशनल काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग) या एससीवीटी (स्टेट काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग) द्वारा जारी राष्ट्रीय ट्रेड सर्टिफिकेट में आईटीआई पास आवेदन कर सकते हैं।

NOTE- अभ्यार्थियों को वर्ष 2018, 2019 और 2020 में आईटीआई (ITI) पास होना चाहिए।

आयु सीमा (Age Range)

इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यार्थियों की आयु 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के अभ्यार्थियों को आरक्षण के नियमों के अनुसार (अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यार्थियों को 5 वर्ष की अन्य पिछड़ा वर्ग को 3 वर्ष की और विकलांग श्रेणी के अभ्यार्थियों को 10 वर्ष की छूट दी जाएगी)आयु में छूट दी जाएगी।

NOTE- आयु की गणना 18 जून 2021 की तिथि के अनुसार होगी ।

आवेदन करने की प्रक्रिया(Application process)

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के पदों पर आवेदन करने लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार HAL की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले अभ्यार्थियों को स्किल इंडिया की वेबसाइट https://apprenticeshipindia.org/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन करन होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर जरूर लिख लें।

HAL Recruitment 2021 के पदों पर चयन (selection)

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के पदों पर चयन हाईस्कूल और ITI में मिले अंकों के आधार पर तैयार मेरीट के अनुसार होगा।

HAL Recruitment 2021 के नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें।

अपरेंटिस के लिए स्किल इंडिया की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के लिए यहां क्लिक करें।

Online application के लिए यहां क्लिक करें।

HAL की official website के लिए यहां क्लिक करें।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.