दून यूनिवर्सिटी में होगी ‘सिनेमैटिक स्टडी’ की शुरुआत

सिनेमा में दिलचस्पी रखने वाले युवाओं के लिए अच्छा मौका

0

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य में सिनेमा में दिलचस्पी रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी दी है। 31 जुलाई 2020 को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यह ऐलान किया कि अब दून विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ सिनेमैटिक स्टडीज की स्थापना की जाएगी, जिसमें विशेषज्ञों के माध्यम से और अनुभवी लोगों के सिनेमाई अनुभव से फ़िल्म शिक्षा पर कार्य किया जाएगा, और राज्य से सिनेमा के क्षेत्र में बेहतर संभावनाएं तलाशी जाएंगी।

मुख्यमंत्री ने इस विषय में अधिकारियों के साथ बैठक में इस विषय पर चर्चा की और तय किया कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षण संस्थाओं की तर्ज पर कोर्स डिजाइन किए जाएंगे। इस विषय में डिग्री डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स संचालित होंगे।

कला जगत में उत्तराखंड के युवाओं के हुनर को निखारने और उन्हें अवसर देने के लिए दून यूनिवर्सिटी में स्कूल ऑफ सिनेमैटिक स्टडीज़ की स्थापना की गई है। यहाँ शीघ्र ही कोर्स शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इसमें फ़िल्म उद्योग की मांग के अनुरूप स्नातक, डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स संचालित किए जा सकते हैं। उत्तराखंड में फ़िल्म शूटिंग की अनुमति अब ऑनलाइन ली जा सकेगी। इसके लिए पोर्टल का भी शुभारंभ किया गया।

– त्रिवेंद्र सिंह रावत, मुख्यमंत्री उत्तराखंड

बैठक में सूचना महानिदेशक डॉ मेहरबान सिंह बिष्ट, फिल्म निर्देशक विशाल भारद्वाज, कुलपति दून विश्वविद्यालय अजीत कुमार कर्नाटक, सचिव सूचना दिलीप जावलकर इत्यादि मौजूद रहे।

सिनेमैटिक स्टडीज को शुरू करने के अलावा राज्य को शूटिंग डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने के विषय में भी चर्चा हुई जिसके लिए यह कहा गया कि अब राज्य में शूटिंग के लिए फिल्म मेकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। कुछ सालों से उत्तराखंड फिल्म निर्माताओं के लिए बेहतर और खूबसूरत विकल्प की तरह उभरा है। सरकार के इस फैसले के बाद राज्य में फिल्म निर्माण की और संभावनाएं बढ़ेंगी और साथ ही साथ टूरिज्म डेवेलपमेंट भी होगा।

 

जुगल किशोर

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: