हज यात्रियों के लिए खुशखबरी, 7 नवंबर से 10 दिसंबर तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

हज के दौरान कोविड 19 के दिशा निर्देशों का भी पालन करना होगा। फिलहाल 7 नवंबर से ऑनलाइन हज यात्रा के लिए आवेदन किये जायेंगे। वहीं आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 नवंबर होगी।

0

नई दिल्ली: हज यात्रा की तैयारी कर रहे लोगों के लिए बढ़िया खबर है। हज कमेटी ऑफ इंडिया (Haj Committee of India) ने हज यात्रा 2021 के लिए एक्शन प्लान जारी कर दिया है। हालांकि कोरोना को लेकर इस बार कुछ बदलाव किए गए हैं। जल्द ही इसकी गाइडलाइंस भी जारी कर दी जाएंगी। वहीं हज के दौरान कोविड 19 के दिशा निर्देशों का भी पालन करना होगा। फिलहाल 7 नवंबर से ऑनलाइन हज यात्रा के लिए आवेदन किये जायेंगे। वहीं आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 नवंबर होगी।

एक्शन प्लान के मुताबिक आवेदन 7 नवंबर से 10 दिसंबर तक होगा। मेडिकल सर्टिफिकेट जमा करने की अंतिम तिथि 1 जनवरी होगी। पहली किश्त जमा करने की आखिरी तारीख 1 मार्च होगी। वहीं पैसे जमा करने की अंतिम तिथि अप्रैल 2021 में होगी।

15-16 मई को वैक्सीन कैंप में यात्रियों को वैक्सीन दी जाएगी। 26 जून से हज यात्रियों की सऊदी अरब रवानगी शुरू होगी और 13 जुलाई को आखिरी उड़ान भरी जाएगी। वहीं वापसी 14 अगस्त से शुरू होगी।

दरअसल कोरोना की वजह से हज 2020 पर ना जा पाने वाले 1 लाख 23 हजार लोगों के 2100 करोड़ रुपए बिना किसी कटौती के वापस कर दिए गए। वहीं सऊदी अरब सरकार ने 2018-19 के हज यात्रियों के यातायात के लगभग 100 करोड़ रुपए वापस किए हैं। बता दें कि भारत से औसतन हर साल लगभग दो लाख लोग हज के लिए सऊदी अरब जाते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: