गोवा: 6 नगरपालिका परिषदों, 1 नगर निगम के लिए मतदान आज, 22 मार्च को मतगणना

0

पणजी: गोवा की छह नगरपालिका परिषदों और पणजी शहर के प्रतिष्ठित निगम के चुनाव में शनिवार को मतदान होना है। राज्य में तीन उपचुनाव भी होंगे जिनमें से संकुएलिम नगर परिषद का एक वार्ड, एक जिला पंचायत की सीट पर और एक ग्राम पंचायत वार्ड शामिल हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव मेल्विन वाज के अनुसार, 96,567 मतदाताओं को चुनाव में अपना वोट डालने का अधिकार है। छह नगर पालिकाओं और एक नगर निगम के लिए कुल 423 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। मतगणना 22 मार्च को होगी।

गोवा में नगरपालिका चुनावों की प्रक्रिया को कई विवादों का सामना करना पड़ा है, जिसके चलते यह पार्टी लाइन पर आधारित नहीं होगी।

वास्तव में 20 मार्च को 11 नगर पालिकाओं और एक नगर निगम (तीन उपचुनाव सहित) के लिए मतदान होना था, लेकिन इस बीच बॉम्बे हाईकोर्ट ने मडगांव, मोरमुगाओ, मापुसा, क्यूपेम और संगेम नामक पांच नगरपालिका परिषदों में महिलाओं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए वार्ड आरक्षण की कार्यवाही को गलत बताते हुए मतदान को स्थगित कर दिया।

सुप्रीम कोर्ट ने बाद में हाईकोर्ट के आदेश को बरकरार रखते हुए पांचों नगरपालिकाओं के लिए मतदान को स्थगित कर दिया और राज्य निर्वाचन आयोग को 30 अप्रैल तक चुनाव प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश दिया।

एक अन्य विवाद में विपक्षी विधायकों ने चुनाव अधिकारियों के साथ-साथ राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को कहा कि वे मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को इस बात का निर्देश दें कि वह 24 मार्च को पूर्ण बजट पेश न करें क्योंकि उन्हें इस बात का डर था कि बजट से संबंधित घोषणाओं और नीतियों के ऐलान से पांच नगरपालिकाओं में मतदान प्रभावित हो सकते हैं, जहां पहले से ही चुनाव स्थगित है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: