अपनी खाने की थाली से दें बालों को अच्छा पोषण

0

लंबे और चमकदार बाल किसे पसंद नहीं होते। बाल आपकी शख्सियत का बड़ा ही ख़ास हिस्सा है। बहुत से लोगों को बालों के झड़ने, रूसी या किसी अन्य संक्रमण की समस्या होती है। ऐसे में आप जानते हैं कि आहार बालों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

बालों के लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो जादू की तरह काम करते हैं और उनके विकास में मददगार होते हैं। स्वस्थ बालों के लिए आपको अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थ शामिल करने चाहिए:

अदरक:
यह दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले मसालों में से एक है। इसमें कई सक्रिय तत्व होते हैं, जो हमें गर्म रखते हैं और सर्दी और खांसी से बचाते हैं, साथ ही शुष्क और खुजली वाली खोपड़ी का इलाज करने में भी मदद करते हैं। अदरक अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण त्वचा को साफ और स्वस्थ रखता है। अगर आपके बाल पतले हैं तो आप अदरक का भी सेवन कर सकते हैं अदरक बालों को चमकदार और चिकना भी बनाता है।

मेथी बीज:
बालों के विकास के लिए आयरन और प्रोटीन दो आवश्यक पोषक तत्व हैं और मेथी के बीज उनमें भरपूर मात्रा में होते हैं। मेथी के बीज में पौधों के यौगिकों, फ्लेवोनोइड्स और सैपोनिन का एक अनूठा मिश्रण होता है।

एलोवेरा:
एलोवेरा विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होता है। ये सभी विटामिन स्वस्थ कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देने और बालों को चमकदार बनाने के लिए जाने जाते हैं। एलोवेरा जेल में विटामिन बी12 और फोलिक एसिड भी होता है। ये दोनों तत्व आपके बालों को झड़ने से रोक सकते हैं।

करी पता:
बालों के लिए अद्भुत होता है। करी पत्ते एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं और इसमें एंटीफंगल, जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण भी होते हैं। इनमें अमीनो एसिड होता है, जिसका अर्थ है कि वे आपको रूसी और मामूली स्कैल्प संक्रमण से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं और अंततः बालों के विकास को बढ़ा सकते हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.