त्योहार सीजन पर मोदी सरकार का कर्मचारियों को तोहफा

हर केंद्रीय कर्मचारी को मिलेगा 10 हज़ार रुपए का एडवांस वाउचर।

0
अगले दो-तीन दिनों में त्योहार सीजन शुरू हो जाएगा। महामारी से गिरती अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए बाजार को गति देना जरूरी है। इसको ध्यान मे रख केंद्र सरकार ने सभी कर्मचारियों को त्योहार सीजन का तोहफा दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitaraman) ने केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को 10000 रुपए का एडवांस वाउचर देने की घोषणा की है।

इसके पीछे का कारण गिरती अर्थव्यवस्था (economy) को दोबारा पटरी पर लाने का उपाय बताया। उन्होंने कहा कि कर्मी 12 परसेंट से ज्यादा जीएसटी वाले सामान को इस बाउचर द्वारा खरीद सकेंगे। पहले इसके लिए एलटीसी टिकट दिया जाता था। अब यह मनी कैश में दी जा रही है। जिसको कर्मचारी 31 मार्च 2020 तक खर्च कर सकेंगे। एडवांस बाउचर के रूप में दी जाने वाली राशि के लिए कोई ब्याज नहीं वसूला जाएगा।

उनका कहना है कि डिजिटल खरीदारी से ही वह इसका लाभ ले पाएंगे। डिजिटल खरीदारी होने के नाते यह पैसा रजिस्टर हो जाएगा। जिससे कि 19 हजार करोड़ रुपए बाजार में आएंगे। इसके बाद मांग बढ़ेगी और मंदी का दौर खत्म होगा।

वित्त मंत्री का कहना है कि इसके लिए केंद्र सरकार 5675 करोड रुपए खर्च करेगी। बता दें कि यह सुविधा केवल केंद्र सरकार के ही कर्मचारी को दी जाने वाली है। अगर इस तरह की सुविधा राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी दी गई तो सरकार पर 8000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: