गाज़ीपुर: जिला प्रशासन ने शुरू की डोर टू डोर मुहिम

कोरोना के लक्षण वाले संभावितों को किया जा रहा है चिन्हित।

0
Corona Pandemic को हराने के लिए शासन के साथ-साथ जिला प्रशासन भी कई तरह के प्रयास कर रहा है। जिला प्रशासन ने जनपद में डोर टू डोर मुहिम शुरू की है। इसके अंतर्गत घर घर जाकर कोरोना के लक्षण वाले संभावितों को चिन्हित किया जाएगा। जिससे कि संक्रमण को रोका जा सके। इस कार्य में आंगनवाड़ी समेत पंचायती राज विभाग को सक्रिय किया गया है।

इसके मद्देनजर जिलाधिकारी ओम प्रकाश आर्य के निर्देश पर मुख्य विकास अधिकारी प्रकाश गुप्ता को नोडल अधिकारी बनाते हुए जनपद स्तर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षामित्र, ग्राम पंचायत सचिव, पीआरडी, नेहरू युवा केंद्र के वालंटियर, लेखपाल एवं ग्राम चौकीदार की सर्विलांस टीम बनाई गईं है।

Door to Door होने वाले इस सर्वेक्षण में covid-19 से मिलते जुलते लक्षण या अन्य बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों को चिन्हित किया जा रहा है। इस क्रम में अब तक 3,333 मरीजों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और 3,094 मरीजों को पंचायती राज विभाग के द्वारा चिन्हित किया गया।

ICSD विभाग के प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी अरुण कुमार दुबे ने बताया कि आईसीडीएस विभाग द्वारा जिले की 4,081 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सर्विलांस टीम बनाई गयी है। यह कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र या गांव में डोर टू डोर जाकर कोरोना से मिलते जुलते लक्षण या अन्य बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों को चिन्हित कर उसकी रिपोर्ट विभाग को उपलब्ध करा रहे हैं। इसके बाद विभाग के द्वारा शीट तैयार कर नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र पर उनके परीक्षण कराने का भी कार्य किया जा रहा है।

इसके अलावा‌ जिला स्वास्थ्य सभा प्रेरक जितेंद्र गुप्ता ने बताया कि सर्विलांस टीम के द्वारा कोविड-19 के लक्षण वाले व्यक्तियों के साथ ही हार्ट, किडनी, लीवर, कैंसर, डायबिटीज, बुखार, खांसी, सांस फूलना, हाइपरटेंशन इत्यादि शामिल है।

चिन्हित हुए आंकड़े

आपको बता दें कि जनपद में अब तक किए गए सर्वेक्षण के अनुसार भदौरा विकासखंड में 127, भावर कोल में 579, देवकली में 412, सदर में 967, जखनिया में 219, करंडा में 237, कासिमाबाद में 501, मनिहारी में 657, मरदह में 399, मोहमदाबाद में 863, रेवतीपुर में 213, सादात में 88, सैदपुर में 247, बाराचवर में 171, बिरनो में 531 और जमानिया में 216 व्यक्ति चिन्हित किए गए। वहीं नगर पंचायत की बात करें तो बहादुरगंज में 12, जमानिया में 27, सैदपुर में 48, गाजीपुर सदर में 47, मोहम्मदाबाद में 21 व्यक्तियों को चिन्हित कर रिपोर्ट विभाग के माध्यम से जिला प्रशासन को भेजी जा चुकी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: