जानें गणेश पूजा का सही तरीका, भूल कर भी ना करें ये 5 गलती

गणेश चतुर्थी से अगले 10 दिनों तक भगवान गणेश की मिलती है विशेष कृपा

0

ganesh chaturthi 2020: विघ्नहर्ता भगवान श्री गणेश के पावन पर्व गणेश चतुर्थी की शुरूआत आज यानी 22 अगस्त से हो गई है, जो अगले 1 सितंबर तक रहेगी। यानी अगले 10 दिनों तक घर घर में गणपति बप्पा मोरया का जयकारा सुनने को मिलेगा। मान्यताओं के अनुसार इन 10 दिनों में भगवान गणेश की भक्तों को विशेष कृपा मिलती है।

ऐसे में श्री गणेश की कृपा और आर्शिवाद प्राप्त करने के लिए आपको ऐसे कई काम हैं जो शास्त्रों के अनुसार अशुभ माने गए हैं।

1. गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा के दर्शन नहीं करने चाहिए। भूलवश चंद्रमा का दर्शन कर भी लें तो जमीन से एक पत्थर का टुकड़ा उठाकर पीछे की तरफ फेंक दें।

2. गणेश चतुर्थी की पूजा में नीले और काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। लाल और पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ माना गया है।

4. गणपति की पूजा करते वक्त कभी तुलसी के पत्ते नहीं चढ़ाने चाहिए। मान्यता है कि तुलसी ने भगवान गणेश को लम्बोदर और गजमुख कहकर शादी का प्रस्ताव दिया था। जिससे गणेश भगवान ने नाराज होकर उन्हें श्राप दे दिया था।

4. गणपति की पूजा में नई मूर्ति का ही प्रयोग करना चाहिए। पुरानी मूर्ति को विसर्जित कर दें, साथ ही घर में गणेश जी की दो मूर्तियां बिल्कुल भी नहीं रखनी चाहिए।

5. भगवान गणेश की मूर्ति के पास अगर अंधेरा हो तो ऐसे में उनके दर्शन नहीं करने चाहिए। अंधेरे में भगवान की मूर्ति के दर्शन करना अशुभ माना जाता है। इसलिए गणेश जी की मुर्ति स्थापित करके एक दीपक जरूर जलाना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: