पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार बने नए चुनाव आयुक्त

2024 के लोकसभा चुनावों के समय बन सकते हैं मुख्य चुनाव आयुक्त

0
पूर्व वित्त सचिव(Finance Secretary) और रिटायर्ड आईएएस अधिकारी राजीव कुमार (Rajeev Kumar) ने मंगलवार को चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यभार संभाला । वह निर्वाचन आयोग के पैनल में शामिल होने वाले तीसरे सदस्य है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ( Sunil Arora) और चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ( Shushil Chandra) पैनल में पहले से ही मौजूद हैं ।

झारखंड कैडर के 1984 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी कुमार का कार्यकाल पांच साल का होगा और वह 2025 में सेवानिवृत्त होंगे।वह साल 2024 में होने वाले अगले लोकसभा चुनाव के समय मुख्य चुनाव आयुक्त हो सकते हैं।


केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्रालय (Ministry of Law and Justice) ने 21 अगस्त को राजीव कुमार को इस पद पर नियुक्ति की मंजूरी दी। इससे पहले चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था ।वो एशियन डवलपमेंट बैंक (ADB) में उपाध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे ।

राजीव कुमार फरवरी 2020 में केंद्रीय वित्त सचिव( Finance Secretary) पद से रिटायर हुए थे। उसके बाद उन्होने अप्रैल 2020 से 31 अगस्त 2020 तक सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड(Public Interprises Selection Board PSEB) के अध्यक्ष के रूप में काम किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: