राफेल विमान भारत रवाना, बढ़ेगी वायुसेना की ताकत

5 राफेल विमान फ्रांस से भारत के लिए रवाना

0

भारत की सरहद अब और भी ज्यादा सुरक्षित होने वाली है क्योंकि 29 जुलाई को भारतीय वायुसेना को बाहुबली राफेल का दम मिलने जा रहा है। वायुसेना के बेड़े में शामिल होने के लिए पांच राफेल फाइटर जेट ने फ्रांस से उड़ान भर दी है। पांचों फाइटर प्लेन को सात भारतीय पायलट उड़ाकर अंबाला एयरबेस ला रहे हैं। ये विमान  28 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात  के अल डाफरा एयरबेस पर उतारे जाएंगे जहां विमानों की चेकिंग की जाएगी और फ्यूल भरा जाएगा।

फ्रांस स्थित भारतीय दूतावास ने पांचों विमानों को हरी झंडी दिखाते हुए कहा कि नए राफेल विमान भारतीय वायुसेना की युद्ध क्षमता में बढ़ोतरी करेंगे। इसका फायदा भारत को रणनीतिक तौर पर होगा।

28 जुलाई को ही विमान दोबारा उड़ान भरेंगे और 29 जुलाई की सुबह भारत पहुंचेंगे। ये सभी 5 राफेल अंबाला एयरबेस पर तैनात किया जाएंगे। बता दें कि भारत ने फ्रांस से 36 राफेल विमान खरीदने की डील की है, जिसमें से पांच विमान की डिलीवरी दी जा रही है। इन राफेल के भारतीय बेड़े में शामिल होने के बाद वायुसेना की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी।

29 जुलाई को अंबाला एयरबेस पहुंचने के बाद राफेल विमानों को मिसाइल से लैस किया जाएगा। स्कैल्प, मेटेओर और हैमर मिसाइल से इसे लैस किया जाएगा जिससे इसकी मारक क्षमता कई गुना बढ़ जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.