इजरायल में साढ़े तीन साल में पांचवीं बार होंगे इलेक्शन

0

तेल अवीव : इजरायल में पांचवीं बार आम चुनाव होने जा रहे हैं। हैरानी की बात ये है कि पांचवी बार होने वाले ये आम चुनाव मात्र चार साल से कम समय में होने जा रहे हैं। यहाँ नफ्ताली बेनेट के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार गिर जाने से देश में एक बड़ा राजनीतिक संकट पैदा हो गया है।

मौजूदा विपक्षी नेता और पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सत्ता में लौटने की कसम खाई है। इजरायल में अक्टूबर माह के अंत में चुनाव हो सकते हैं। इजरायली पीएम नफ्ताली बेनेट के साथ एक डील के तहत विदेश मंत्री यायिर लैपिड आने वाले कुछ दिनों के लिए देश की सत्ता संभालेंगे।


इजरायल के सियासी आंकड़े में बेनेट सरकार के पास विपक्ष से सिर्फ एक सीट ज्यादा थी।


कई सप्ताह से ये अटकलें लगाई जा रही थीं कि इजरायल का सत्तारूढ़ गठबंधन टूट सकता है। सोमवार को नफ्ताली बेनेट और यायिर लैपिड संसद भंग करने के लिए सहमत हो गए। अपने दलों के बीच गठबंधन को तोड़ने की जानकारी एक संयुक्त बयान में बेनेट और लैपिड ने दी। इसमें कहा गया कि दोनों संसद भंग करने के लिए एक विधेयक लेकर आएंगे और अक्टूबर में चुनाव होने की उम्मीद है।

इजरायल के सियासी आंकड़े में बेनेट सरकार के पास विपक्ष से सिर्फ एक सीट ज्यादा थी। नेतन्याहू को सत्ता से हटाकर सरकार बनाते समय बेनेट और लैपिड के बीच एक डील हुई थी जिसके तहत मौजूदा विदेश मंत्री कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहने की बात हुई थी। ऐसे में अगले महीने इजरायल दौरे पर आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का स्वागत बेनेट के बजाय लैपिड करेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.