राज्यसभा के उप सभापति के चुनाव पर चढ़ा बिहार का चुनावी रंग, जानिए उम्मीदवारों के नाम

2019 के लोकसभा चुनावों के बाद रिक्त है उच्च सदन के उपसभापति का पद

0

राज्यसभा के उपसभापति के लिए चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं । यह चुनाव 14 सितंबर को होगा ।इस चुनाव के बहाने बिहार की सियासत भी साधी जा रही है। सारी विपक्षी पार्टियों ने मिलकर राष्ट्रीय जनता दल(RJD) के नेता मनोज झा ( Manoj Jha) को उपसभापति पद का संयुक्त उम्मीदवार बनाया है। मनोज झा बिहार के नेता हैं।

 

वहीं दूसरी तरफ बिहार चुनाव को ध्यान में रखते हुए भाजपा ने लगातार दूसरी बार राज्यसभा के उपसभापति के चुनाव के लिए श्री हरिवंश ( Shree Harivansh) को उम्मीदवार बनाया है। हरिवंश , नीतीश कुमार ( Nitish Kumar) की पार्टी के JDU के नेता हैं । उपसभापति के उम्मीदवार के तौर पर घोषित दोनों नेता जिन पार्टियों से संबंध रखते हैं वे दोनों पार्टियां बिहार आधारित क्षेत्रीय पार्टियां हैं। इससे यह माना जा रहा है कि इस चुनाव के बहाने सतापक्षा और विपक्ष दोनों ने सियासत खेला है ।

 

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आंकड़ों के गणित के हिसाब से उपसभापति की चुनावी जंग में एनडीए उम्मीदवार हरिवंश की जीत लगभग तय है ।

 

मनोज झा राज्यसभा सांसद और RJD के प्रवक्ता हैं । वह 15 मार्च 2018 को बिहार से राज्यसभा सांसद के तौर पर निर्विरोध चुने गए थे । वहीं काशी हिन्दू विश्वविद्यालय ( BHU ) के पुरातन छात्र हरिवंश पत्रकार और जदयू के नेता हैं । इससे पहले के कार्यकाल में भी वे राज्यसभा के उपसभापति रह चुके हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: