वजन घटाने में सहायक है सही समय पर भोजन करना: अनुसंधान

0

 

अलबामा: एक नए अध्ययन से पता चलता है कि सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच खाने से तीन महीने के भीतर काफी वजन कम हो सकता है।

अलबामा विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने 90 मोटे अमेरिकियों का चयन किया और उन्हें एक ही आहार और व्यायाम आहार सौंपा। अध्ययन प्रतिभागियों में मुख्य रूप से महिलाएं थीं, जिनकी औसत आयु 43 वर्ष और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 39.6 थी।

प्रतिभागियों को दो समूहों में विभाजित किया गया था और विशेषज्ञों द्वारा आहार दिनचर्या और एक ही व्यायाम के बारे में निर्देश दिए गए थे।

शोध के अनुसार मोटे बुजुर्ग 14 सप्ताह तक आठ घंटे की इस दिनचर्या का पालन करने से औसतन 6.3 किलोग्राम वजन कम कर सकते हैं। इसकी तुलना में, जिन्होंने अपने समय पर खाना खाया, उन्होंने केवल 4 किलो वजन कम किया।

जर्नल जामा इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने कहा कि परिणाम बताते हैं कि खाने के लिए समय सीमित करने से हमारी कैलोरी की खपत सीमित हो जाती है, क्योंकि दैनिक आधार पर एक निश्चित समय पर खाने की दिनचर्या के कारण मैंने 214 अतिरिक्त कैलोरी का सेवन किया। .
आंतरायिक उपवास एक लोकप्रिय आहार पद्धति है जिसका उपयोग जेनिफर एनिस्टन, निकोल किडमैन और बेनेडिक्ट कंबरबैच जैसे हॉलीवुड सितारों द्वारा वर्षों से किया जा रहा है। यह न सिर्फ वजन कम करता है, बल्कि उम्र से संबंधित बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।

मोटापा दुनिया भर में तेजी से बढ़ती समस्या है, जिससे लोग कैंसर, हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं। 40 या उससे अधिक के बीएमआई को गंभीर रूप से मोटा माना जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.