e-RUPI Launch: आज e-RUPI को लॉन्च करने वाले हैं PM मोदी, जानिए कैसे करता है ये काम

0

e-RUPI launch: देश के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज यानी 2 अगस्त को शाम 4.30 बजे e-RUPI को लॉन्च करेंगे। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से e-RUPI लॉन्च करेंगे। RUPI डिजिटल पेमेंट के लिए कैशलेस और कॉनटैक्ट लेस (Cashless and contactless) माध्यम है। e-RUPI को लॉन्च करने के एक दिन पहले यानी रविवार को PM Modi  ने इसके फायदे गिनाए और कहा कि digital technology लोगों के जीवन में एक बड़ा बदलाव लेकर आया है। जो लोगों के जीवन को आसान बन रहा है।

e-RUPI Launch

e-RUPI Launch: पीएम मोदी ने ट्वीट के जरिये e-RUPI Launch करने की जानकारी दी

प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘डिजिटल टेक्नोलॉजी से लोगों के जीवन में व्यापक बदलाव आ रहा है और इससे जिंदगी भी सुगम हो रही है। कल दो अगस्त को साढ़े चार बजे अत्याधुनिक डिजिटल भुगतान समाधान ‘ई-रुपी’ की शुरुआत की जाएगी। यह यूजर्स को बहुत सारे फायदे पहुंचाएगा।’

ये भी पढ़ें- Union Home Minister Amit Shah: भारी बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करेगी भाजपा: अमित शाह

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘ई-रुपी के कुछ फायदे इस प्रकार हैं। कैशलेस और संपर्क रहित डिजिटल लेनदेन और सेवा प्रायोजकों व लाभार्थियों को जोड़ता है। विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को खामी रहित वितरण करता है।’

e-RUPI Launch: क्या है e-RUPI प्लेटफॉर्म ?

बता दें की ‘‘e-RUPI’’ को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India) ने अपने UPI Platform पर वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से विकसित किया है। यह बिना किसी physical interface के डिजिटल तरीके से लाभार्थियों और सर्विस प्रोवाइडर के साथ सर्विस के स्पॉन्सर को जोड़ता है।

e-RUPI Launch: कैसे काम करता है e-RUPI ?

e-RUPI डिजिटल पैमेंट के लिए कैशलेस और कॉन्टैक्टलस साधन है। यह एक QR code या SMS स्ट्रिंग-बेस्ड ई-वाउचर है, जिसे लाभार्थियों के मोबाइल पर पहुंचाया जाता है। इस पैमेंट मैकेनिज्म के यूजर्स सर्विस प्रोवाइडर पर बिना कार्ड, डिजिटल पैमेंट ऐप या इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस के बिना वाउचर को रिडीम कर सकते हैं। कल्याण सेवाओं की लीक-प्रूफ डिलीवरी सुनिश्चित करने की दिशा में यह एक क्रांतिकारी कदम साबित हो सकता है।

e-RUPI Launch: क्या हैं e-RUPI के फायदे ?

इसका उपयोग आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, उर्वरक सब्सिडी आदि जैसी योजनाओं के तहत मातृ एवं बाल कल्याण योजनाओं, टीबी उन्मूलन कार्यक्रमों, दवाओं और निदान के तहत दवाएं और पोषण सहायता देने के लिए योजनाओं के तहत किया जा सकता है। निजी क्षेत्र भी कर्मचारी कल्याण और कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में इन डिजिटल वाउचर का लाभ उठा सकते हैं।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.