डोनाल्ड ट्रंप को नोबेल पुरस्कार के लिए किया गया नामित, जानिए कारण

शांति के लिए नोबेल पुरस्कार के दावेदार हैं ट्रंप

0
2021 के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति (American President) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। उन्हें शांति (Noble Prize for peace) के लिए नोबेल पुरस्कार का दावेदार बनाया गया है। डोनाल्ड ट्रंप को यूएई इसराइल समझौते में मुख्य भूमिका निभाने के लिए नामित किया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति का यह नामांकन नॉर्वे संसद के सदस्य क्रिश्चियन ताईब्रिंग ने किया है।

आपको बता दें कि यूएई इजरायल समझौते में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। जिनके कारण यह शांति समझौता संभव हो सका। इस समझौते के अनुसार इजराइल फिलिस्तीन के वेस्ट बैंक इलाके में अपनी जगह छोड़ने को तैयार हो गया। जबकि यूएई दोबारा इजराइल से पूर्ण राजनयिक संबंध बहाल करने को तैयार हो गया।यह समझौता बीते अगस्त महीने में हुआ था।

ताईब्रिंग ने फॉक्स न्यूज़ दे बातचीत में बताया कि नोबेल पुरस्कार के लिए नामित अन्य लोगों में सबसे योग्य डोनाल्ड ट्रंप ही हैं।ट्रंप ने सबसे अधिक देशों में शांति स्थापित करने की हर संभव कोशिश की है। उन्होंने मिडिल ईस्ट से सैनिक वापस बुलाने को लेकर भी ट्रंप की प्रशंसा की।

जानकारी है कि ट्रंप के नॉमिनेशन लेटर में ताईब्रिंग ने लिखा कि जैसा कि उम्मीद है‌ कि मिडिल ईस्ट देश यूएई के अनुसार चलेंगे। अगस्त में हुए शांति समझौते से मिडिल ईस्ट सहयोग और समृद्धि के क्षेत्र में बदल जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: