डीजल के दाम में लगातार 5वें दिन कटौती, पेट्रोल के दाम स्थिर

 राजधानी दिल्ली में लगातार पांच दिनों में डीजल 1.13 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो हुआ।

0

नई दिल्ली: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil marketing companies) ने डीजल (Diesel)  के दाम में सोमवार को लगातार पांचवें दिन कटौती की है, जबकि पेट्रोल (Petrol rate) में लगातार तीसरे दिन स्थिरता बनी रही। वहीं, अंतर्राष्ट्रीय बाजार (International Market) में कच्चे तेल के दाम (Crude oil price) में बढ़ोतरी के साथ कारोबार चल रहा था।

डीजल के दाम में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 15 पैसे जबकि चेन्नई में 14 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है, जबकि पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। राजधानी दिल्ली में लगातार पांच दिनों में डीजल 1.13 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो हुआ है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल का भाव घटकर 71.43 रुपये, 74.94 रुपये, 77.87 रुपये और 76.85 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है। जबकि चारों महानगरों में पेट्रोल का दाम पहले की ही तरह 81.14 रुपये, 82.67 रुपये, 87.82 रुपये और 84.21 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बना हुआ है।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (ICE)  पर ब्रेंट क्रूड के नवंबर डिलीवरी एग्रीमेंट में सोमवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.16 फीसदी की तेजी के साथ 43.22 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (WTI) के नवंबर डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.15 फीसदी की तेजी के साथ 41.38 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: