Dengue ka Kahar: कोरोना महामारी के बीच डेंगू का कहर

0

Dengue ka Kahar: ऐसे समय में जब पूरा देश कोरोना महामारी (corona pandemic) से लड़ रहा है, एक गंभीर बीमारी देश के विभिन्न हिस्सों में अपने पैर पसार रही है और वो है डेंगू (Dengue)। अचानक डेंगू के मामले बढ़ गए हैं।

ये भी पढ़ें-
Ayoddhya Ram Mandir: राम भक्तों के लिए खुशखबरी, दिसंबर 2023 से भक्त कर सकेंगे राम मंदिर के दर्शन

Dengue ka Kahar

Dengue ka Kahar: एक्सपर्ट कर रहे हैं आगाह, बिगड़ सकते हैं हालात

एक्सपर्ट आगाह कर रहे हैं कि हालात 2018-19 की तरह बिगड़ सकते हैं जब अकेले भोपाल में डेंगू के 1000 केस आ गए थे। फिरोजाबाद तक सीमित डेंगू अब कई जिलों में फैल चुका है। फिरोजाबाद में जहां डेंगू के 1200 से अधिक मामले सामने आए हैं और मौत का आंकड़ा 115 के पार पहुंच गया है वहीं दिल्ली में एक हफ्ते पहले ही डेंगू के करीब 100 मामले सामने आये थे।

सीएमएस डॉ. अनिल निगम ने बताया कि उर्सला अस्पताल की ओपीडी में रोजाना बुखार के 75-100 मरीज सामने आ रहे हैं। गाजियाबाद में 21 से अधिक मामले सामने आए हैं, आगरा जिले में डेंगू के कुल 35 मामले जबकि प्रयागराज में 97 डेंगू के मरीज मिले हैं।

Dengue ka Kahar: सरकारी और प्राइवेट ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स की कमी

डेंगू के मामले बढ़ने की वजह से सरकारी और प्राइवेट ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स की कमी हो गई है। ब्लड डोनरों की कमी से हालात गंभीर हो सकते हैं।

रैपिड टेस्ट और एलिजा टेस्ट में तेजी आई है। स्वास्थ्य तथा मलेरिया विभाग डेंगुनाशक छिड़काव और फागिंग पर ध्यान दे रहा है। खुद सीएम योगी आदित्यनाथ और स्वास्थ्य विभाग के एडिशनल डायरेक्टर एके सिंह हालात की निगरानी कर रहे हैं। कुछ डॉक्टरों की लापरवाही के कारण कई लोगों की जान गई है। गैरपंजीकृत डॉक्टरों के खिलाफ सरकार के निर्देश पर सख्त कार्रवाई की जा रही है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.