Delhi University Admission: डीयू की 70 हजार में से करीब 40 हजार सीटों पर स्वीकृत हुए दाखिले

0

Delhi University Admission: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों (Undergraduate courses) के लिए दूसरे चरण के दाखिले चल रहे हैं। यह दाखिला प्रक्रिया 14 अक्टूबर तक जारी रहेगी। इस बीच दिल्ली विश्वविद्यालय की 70 हजार सीटों में से अभी तक करीब 40 हजार से अधिक सीटों पर दाखिले स्वीकृत किए जा चुके हैं। इनमें से अधिकांश दाखिले पहली कटऑफ (1st cutoff) के आधार पर मंजूर किए गए हैं।

Delhi University Admission

Delhi University Admission: पहली और दूसरी कटऑफ को मिलाकर 40 हजार छात्रों का दाखिला

वहीं करीब 2500 दाखिले दूसरी कटऑफ के बाद मंजूर किए गए हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक अभी तक पहली और दूसरी कट ऑफ को मिलाकर करीब 40 हजार छात्र उम्मीदवार दाखिले पा चुके हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय की दाखिला समिति के मुताबिक पहली कट ऑफ में 37 हजार से अधिक छात्रों को दाखिला मिला है।

ये भी पढ़ें- CBSE Board Exam Date: CBSE जल्द जारी करेगा नवंबर की बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट

दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता के मुताबिक पहली कट ऑफ के आधार पर सीबीएसई बोर्ड के 31,172 छात्रों, केरल बोर्ड के 2365 छात्रों, हरियाणा बोर्ड के 1540 छात्रों, काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशन के 1429 छात्रों, राजस्थान बोर्ड से 1301 छात्रों को विश्वविद्यालय में दाखिला मिला है।

Delhi University Admission: सेकेंड फेज़ के दाखिले 11 से 14 अक्टूबर तक जारी

पहली कट ऑफ के बाद 60,904 उम्मीदवारों ने विभिन्न कॉलेजों में आवेदन किया है। वहीं दूसरी कट ऑफ के बाद एक ही दिन में विभिन्न पाठ्यक्रमों में 29 हजार से अधिक छात्रों ने आवेदन किया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में सोमवार 11 अक्टूबर से दूसरे चरण के दाखिले शुरू हो गए हैं। दूसरी कट ऑफ लिस्ट के आधार पर शुरू की गई दिल्ली विश्वविद्यालय की यह दाखिला प्रक्रिया 14 अक्टूबर तक जारी रहेगी। दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन कोर्सेस की लगभग 70 हजार सीटों के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू की गई है।

Delhi University Admission: डीयू की तीसरी कटऑफ 16 अक्टूबर, स्पेशल कटऑफ 25 अक्टूबर को जारी

दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले हेतु पहली कट ऑफ लिस्ट 1 अक्टूबर को आई थी, जिससे संबंधित दाखिले पूरे कर लिए गए हैं। 9 अक्टूबर को विश्वविद्यालय ने दूसरी कटऑफ लिस्ट जारी की है। पहली कट ऑफ लिस्ट में जहां विभिन्न कॉलेजों के कई पाठ्यक्रमों के लिए 100 फीसदी कट ऑफ लिस्ट जारी की गई थी।

वहीं दूसरी कटऑफ लिस्ट में औसतन 0.25 फीसदी से लेकर 3 फीसदी तक गिरावट की गई है। दिल्ली विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों ने दूसरी कट ऑफ लिस्ट में भी 100 फीसदी से लेकर 99.75 फीसदी तक की कटऑफ जारी की है। दिल्ली विश्वविद्यालय की तीसरी कटऑफ 16 अक्टूबर को जारी की जाएगी। इसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय की स्पेशल कटऑफ 25 अक्टूबर को आएगी।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.