Delhi And UP Weather Forecast: अप्रैल की शुरूआत से ही गर्मी से लोग हैं बेहाल, जानिए क्या होगा आने वाले दिनों में मौसम का हाल

Delhi And UP Weather Forecast: दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश में पारा 40 डिग्री के करीब पहुंचा, चलेगी गर्म हवा

0

Delhi And UP Weather Forecast: अप्रैल की शुरूआत में ही लोग गर्मी से बेहाल हैं। पूरे उत्तर भारत में गर्मी और तेज धूप से लोग परेशान हैं। बात करें दिल्ली और उत्तर प्रदेश की तो यहां भी हर गुजरते दिन के साथ पारा बढ़ता ही जा रहा है। लोगों का चिलचिलाती धूप से घरों से बाहर निकलना मुहाल हो गया है। मौसम विशेषज्ञों की माने तो इस साल मार्च के आखिल और अप्रैल के शुरूआत में 122 साल बाद इतनी भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विशेषज्ञों ने ये भी कहा है कि उत्तर भारत में अप्रैल के मध्य से ही लू चलने लगेगी। साथ ही न्यूनतम तापमान अप्रैल के आखिर में 40 डिग्री तक जा सकता है।

Delhi And UP Weather Forecast: दिल्ली में गर्मी का सितम

Delhi And UP Weather Forecast
Delhi And UP Weather Forecast

ये भी पढ़ें- Coronavirus Case In China: कोरोना के बढ़ते मामलों से चीन में हाहाकार, सरकार ने बच्चो को किया मां-बाप से दूर

आपको बता दें, मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक दिल्ली समेत पूरे उत्तर प्रदेश में आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान 40 या 41 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। 5 अप्रैल से 8 अप्रैल के बीच लू चलने लगेगी। जिससे दिल्ली से साथ ही उत्तर भारत में पारा और बढ़ेगा। इसी तरह से आज यानी 3 अप्रैल को दिल्ली का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रिकॉर्ड किया गया है। वहीं दोपहर में आसमान साफ रहेगा साथ ही रात को भी करीब न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।

Delhi And UP Weather Forecast: यूपी में भी बढ़ेगा पारा

Delhi And UP Weather Forecast
Delhi And UP Weather Forecast

जहां दिल्ली में भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 5 से 8 अप्रैल तक लू चलने की बात कही है और राजधानी में अगले कुल दिनों में तापमान 40 से 41 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान जताया है तो वहीं दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश में भी अप्रैल में ही गर्मी अपने चरम पर रहेगी। और उत्तर प्रदेश में भी दिल्ली की ही तरह भीषण गर्मी सितम लोगों को झेलना पड़ेगा।

आपको बता दें, अभी से ही बढ़ते तापमान की वजह से दोपहर के वक्त सड़के सूनी दिखाई देने लगी हैं। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आगे आने वाले दिनों में पूरे उत्तर प्रदेश में तापमान 40 से 45 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। अप्रैल से मध्य से ही लू चलने लगेगी। उत्तर प्रदेश में पूरे मई के महीने में गर्म और शुष्क हवा का प्रकोप जारी रहेगा। जून के मध्य से मौसम में बदलाव की संभावना जताई गई है।

Delhi And UP Weather Forecast:  भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा गर्मी का सितम रहेगा जारी

इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग ने ये जानकारी भी दी है कि पश्चिमी विक्षोभ पूरे उत्तर भारत में मार्च के महीने में रहे लेकिन उनमें नमी नहीं थी। जिसकी वजह से अब अप्रैल के महीने से ही पूरे उत्तर भारत में भीषण पड़ने लगी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने ये भी बताया कि बीते शनिवार को राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6 डिग्री अधिक था। वहीं आज रविवार को दिल्ली एनसीआर में पारा 40 डिग्री तक जा पहुंचा है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.