तेहरान पहुंचे राजनाथ सिंह, करेंगे ईरान के रक्षा मंत्री के साथ बैठक

फारस की खाड़ी मसले पर चर्चा संभव

0

नई दिल्ली: भारत (India) के रक्षा मंत्री (Defence Minister) राजनाथ सिंह (Rajnath Singh ) बीते शनिवार की शाम ईरान (Iran) की राजधानी तेहरान (Tehran) पहुंचे। तेहरान में राजनाथ सिंह के तय कार्यक्रम के मुताबिक यहां सबसे पहले ईरान के रक्षा मंत्री ब्रिगेडियर जनरल अमिर हातमी के साथ बैठक करेंगे।

आपको बता दें, ब्रिगेडियर जनरल अमिर हातमी से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की होने वाली मुलाकात कई मायनो में महत्वपूर्ण मानी जा रही है। क्योकि फारस की खाड़ी में ईरान, अमेरिका और UAE से जुड़ी कई घटनाओं की वजह से यहां कि स्थिती तनावपूर्ण बनी हुई है। इस तनाव को लेकर भारत ने पहले भी चिंता जाहिर की थी, और इस क्षेत्र के देशों से एक-दूसरे का सम्मान करते हुए आपस में वार्ता कर इस समस्या का हल निकालने की बात कही थी।

बता दें, इससे पहले रूस की राजधानी मॉस्को में SCO के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री ने बीते शुक्रवार को ही कहा था कि फारस की खाड़ी की स्थिती को लेकर भारत को भी चिंता है।

दरअसल फारस की खाड़ी में पिछले महीने ईरान की नौसेना ने होरमुज जलसंधि के पास एक तेल टैंकर को अपने कब्जे में ले लिया था। इस क्षेत्र को जहां अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र का दर्जा दिया है, वहीं ईरान ने इस क्षेत्र में किसी भी देश के तेल टैंकरों की आवाजाही को रोकने की धमकी दी है। इस मतभेद को लेकर कई खाड़ी देशों में मतभेद की स्थिती बनी हुई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: