मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ICICI की पूर्व CEO चंदा कोचर के पति दीपक गिरफ्तार

ईडी के एक सीनियर ऑफिसर के मुताबिक, "दीपक कोचर को दिनभर की लंबी पूछताछ के बाद Money laundering act के तहत गिरफ्तार किया गया है।"

0

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोमवार को एक बड़ी कार्रवाई करते हुए ICICI बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को ICICI-Videocon मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार कर लिया है।

ईडी के एक सीनियर ऑफिसर के मुताबिक, “दीपक कोचर को दिनभर की लंबी पूछताछ के बाद Money laundering act के तहत गिरफ्तार किया गया है।” उन्हें वित्तीय जांच एजेंसी (Financial investigation agency) की मुंबई ब्रांच ने गिरफ्तार किया है।

वीडियोकॉन के निदेशक वेणुगोपाल धूत, उनकी कंपनियों (वीडियोकॉन इंटरनेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड) के खिलाफ सीबीआई द्वारा दर्ज की गई शिकायत के आधार पर पिछले साल ED द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया गया था।

इसके साथ ही ईडी ने ICICI BANK की पूर्व सीईओ चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर के खिलाफ भी शिकायत दर्ज की थी। उस कार्रवाई के लगभग एक साल बाद अब ईडी ने दीपक कोचर को गिरफ्तार किया है।

इस साल की शुरुआत में ईडी ने चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर की 78.15 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्तियां कुर्क की थी।
यह मामला वीडियोकॉन ग्रुप को बैंक ऋण देने में अनियमितताओं और मनी लांड्रिंग की जांच से जुड़ा है।

जांच के दौरान यह पता चला कि वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड (VIL) और उसकी ग्रुप की कंपनियों को मंजूर किए गए 1,875 करोड़ रुपये कर्ज के मामले में अनियमितताओं और भ्रष्टाचार की जांच के लिए PMLA के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया था। यह लोन आईसीआईसीआई बैंक से वीडियोकॉन ग्रुप को दिया गया था।

इसके बाद CBI द्वारा FIR के आधार पर ईडी ने इस मामले पर कार्रवाई की थी। सीबीआई ने कोचर दंपत्ति के अलावा धूत की कंपनियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। इसमें धूत की वीडियोकॉन इंटरनेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स लि. और वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लि. थीं. CBI की FIR में दीपक कोचर की कंपनी न्यूपावर रिन्यूवेबल्स का भी नाम है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: