डार्क चॉकलेट आपकी सेहत के लिए अच्छी होती है

0

चॉकलेट ज़्यादातर लोगों की पसंद होती है। कई अध्ययनों ने चॉकलेट खाने के स्वास्थ्य पर प्रभावों की की जानकारी भी जमा की है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि डार्क चॉकलेट दिल के लिए भी फायदेमंद हो सकती है। डार्क चॉकलेट को एक सुपरफूड माना जाता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट पॉलीफेनोल्स और फ्लेवनॉल्स की उच्च सामग्री होती है।

डार्क चॉकलेट सेहत के लिए अच्छी क्यों है-

डार्क चॉकलेट शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करके फायदेमंद कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है और रक्तचाप को सामान्य करने में मदद करती है।

डार्क चॉकलेट दिमाग में सेरोटोनिन नाम का पदार्थ पैदा करती है, जो डिप्रेशन से राहत दिलाता है, एक स्टडी के मुताबिक, जो लोग नाश्ते में चॉकलेट खाते हैं, उनके लिए ये एक अच्छी डाइट है जो भरपेट भोजन का एहसास दिलाती है।

द जर्नल ऑफ क्लिनिकल हाइपरटेंशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, डार्क चॉकलेट बायोएक्टिव फ्लेवोनोल्स और थियोब्रोमाइन से भरपूर होती है, जिसका हृदय कोशिकाओं और रक्त वाहिकाओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि डार्क चॉकलेट पॉलीफेनोल्स नामक सक्रिय यौगिकों में भी समृद्ध है जो रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करते हैं।

अध्ययनों से यह भी पता चला है कि डार्क चॉकलेट खाने से उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

न्यूरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक फिनिश अध्ययन के अनुसार, आहार में डार्क चॉकलेट को शामिल करने से स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

हाइपरटेंशन जर्नल में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि प्रतिदिन 100 ग्राम डार्क चॉकलेट खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.