Covid Vaccine for Children: 6 से 12 साल के बच्चों को लगेगी Covaxin और Corbevax वैक्सीन, सरकार ने दी मंजूरी

Covid Vaccine for Children: देश में बढ़ रहे हैं कोरोना के नए मामले, 24 घंटों में 30 की मौत

0

Covid Vaccine for Children: देश में जिस तेजी के साथ कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है। उसे रोकरने के लिए वैक्सीनेशन और कोरोना संबंधी बचाव ही एक मात्र उपाय है। बच्चों के स्कूल खुलने और पढ़ाई ऑफलाइन मोड में शुरू होने के बाद बच्चों में कारोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कोरोना के नए वेरिएंट XE के चपेट में बच्चे बहुत तेजी से आ रहे हैं।  जहां अभी तक केवल 12 से 17 साल तक के किशोरों को ही कोरोना के टीकाटरण की इजाजत मिली थी वहीं अब देश में 6 से 12 साल के बच्चों को भी कोरोना के टीकाकरण की अनुमति मिल चुकी है।

ये भी पढ़ें- 8 Years Of Modi Gov: मोदी सरकार के 8 साल पूरे होने पर देशभर में जश्न की तैयारी, जानें कहां क्या क्या होंगे कार्यक्रम

Covid Vaccine for Children: 6 से 12 साल के बच्चों को Covaxin और Corbevax वैक्सीन लगेगी

Covid Vaccine for Children
Covid Vaccine for Children

बता दें, ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया यानी डीसीजीआई ने 6 से 12 साल तक के बच्चों को Covaxin और Corbevax वैक्सीन की दो डोज लगाने की मंजूरी दे दी गई है। आपको बता दें, इससे पहले ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया यानी DCGI के सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने सभी 5 से 11 साल के बच्चों को बायोलॉजिकल ई की कॉर्बेवैक्स वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए सिफारिश की थी।

Covid Vaccine for Children: जनवरी 2022 में हुई थी बच्चों के वैक्सीनेशन की शुरूआत

Covid Vaccine for Children
Covid Vaccine for Children

देश में 18 साल से कम उम्र की श्रेणी में सबसे पहले 15 साल से 18 साल के किशोरों का वैक्सीनेशन शुरू हुआ था। इसकी शुरूआत देश में 3 जनवरी 2022 से हुई थी। इसके बाद बीते 16 मार्च से 12 साल से अधिक उग्र के बच्चों का वैक्सीनेशन देशभर में शुरू हुआ। अब कोविड-19 के 5 साल से 11 साल के बच्चों में कॉर्बेवैक्स वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए प्रयास जारी है।

आपको बता दें, 12 साल से अधिक उग्र के बच्चों को कोरोना की दोनो वैक्सीन लगाई जा रही है। 12 साल से अधिक उग्र के बच्चों को भी कॉर्बेवैक्स वैक्सीन की दो डोज दी जा रही है। इसके लिए समय समय पर स्कूलों में भी कैंप लगाया जा रहा है जिससे अधिक अधिक बच्चों का टीकाकरण हो सके।

Covid Vaccine for Children:  देश में कोरोना के आंकड़ें

बता दें, आज की सुबह 8 बजे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जो आंकड़े जारी किए गए हैं उसके मुताबिक, देशभर में बीते 24 घंटों में कोरोना के 2,541 नए मामलों की पुष्टी हुई है। जिसके बाद भारत में कोरोना संक्रमण के कुल केस 4 करोड़ 31 लाख से ज्यादा पहुंच गया है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या भी बढ़कर 16,522 हो गई है। वहीं देश में कोरोना संक्रमण से बीते 24 घंटों में 30 लोगोंं की मौत हो गई है। भारत में संक्रमण दर 0.84 फीसदी पर है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.