कोरोना वैक्सीन का फेज़-3 ट्रायल शनिवार से होगा शुरू

ऑक्सफोर्ड और सीरम इंस्टीट्यूट भारत के 17 जगह पर वैक्सीन का परीक्षण शुरू करेगा

0

देश में कोरोना वायरस (corona virus) के बढ़ते खतरे को कम करने और बीते करीब 5 मरीनों से डर के साए में जी रहे लोगों की ज़िंदगी को एक बार  फिर से पटरी पर लाने का सिर्फ एक ही रास्ता है, और वो है जल्द से जल्द कोरोना वायरस की वैक्सीन (vaccine) का तैयार होना। भारत समेत दुनियांभर के शोधकर्ता दिन-रात एक करके वैक्सीन इजाद करने में लगें हैं, कई देशों में तीसरे और अंतिम चरण का ट्रायल (clinical trial) भी शुरू हो गया है। बता दें भारत (india) में भी शनिवार से तीसरे चरण का ट्रायल (third phase trial) शुरू होने जा रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (serum institute of india) वैक्सीन बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है।

फिलहाल भारत में कोरोना की तीन वैक्सीन पर काम चल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की पुष्टी की है कि देश में कोरोना वायरस की तीन वैक्सीन पर काम हो रहा है और इसमें से एक इस हफ्ते तीसरे स्टेज के ट्रायल में पहुंच जाएगी। इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय की माने तो इसी शनिवार से ऑक्सफोर्ड और सीरम इंस्टीट्यूट के वैक्सीन के तीसरे स्टेज का ट्रायल शुरू होगा।

आपको बता दें ऑक्सफोर्ड और सीरम इंस्टीट्यूट शनिवार को भारत के 17 जगह पर वैक्सीन का परीक्षण शुरू करेगा। इससे पहले बीते मंगलवार को सरकार की ओर से बताया गया कि वैक्सीन अलग-अलग स्टेज में हैं. इनमें एक वैक्सीन इस हफ्ते तीसरे फेज के ट्रायल में प्रवेश कर जाएगी. इसे लेकर सही दिशा में काम हो रहा है।

वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल सफल होते ही बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन शुरू हो जाएगा। कुछ वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन प्रोक्योरमेंट की भी जरूरत पड़ेगी। कुछ वैक्सीन ऐसी भी होंगी जिसका हर व्यक्ति को दो डोज देना होगा।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: