Corona Virus : 10 फीसदी से ज्यादा संक्रमण दर वाले राज्यों को सख्त रोकथाम के निर्देश

0

Corona Virus : एक तरफ जहां कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले धीरे-धीरे कम हो रहे हैं तो वहीं सरकार पहले से और मुस्तैद हो गई है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर में सुधरते हालात के बीच केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पहले से ज्यादा सतर्क रहने के निर्देश दिये हैं। केंद्र सरकार (central government) ने राजस्थान, त्रिपुरा, असम, केरल और बंगाल समेत 14 राज्यों को पत्र लिखा है और कहा है कि जिन जिलों में 21-27 जून के बीच कोरोना संक्रमण की दर 10 फीसदी से ज्यादा थी, वहां रोकथाम के उपायों को सख्ती के साथ लागू किये जाएं। सभी से कोरोना के गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराएं।

ये भी पढ़ें- जानिए क्या है DELTA PLUS, तीसरी लहर के लिए कितना जिम्मेदार ?

Corona Virus की रोकथाम के लिए ज्यादा निगरानी की जरूरत

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Union Health Secretary Rajesh Bhushan) ने कहा है कि कोरोना के मामलों में कमी आने के साथ ही निगरानी बढ़ाना अति आवश्यक है। उन्होंने जिला और तहसील स्तर पर निगरानी बढ़ाने की जरूरत पर जोर दिया है। नए मामलों वाले क्षेत्रों की पहचान करने के लिए जिला नोडल अधिकारी जिलाधिकारी (District Nodal Officer District Magistrate) और नगर आयुक्त के साथ मिलकर काम करें। साथ ही जरूरत के हिसाब से जरूरी रोकथाम के उपायों का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें।

ये भी पढ़ें- youngest skydiver in india : भारत की सबसे कम उम्र की स्काईडायवर बन अनामिका शर्मा ने रचा इतिहास

भूषण ने 29 जून को लिखे पत्र में कहा है कि हालात सुधरने के साथ ही प्रतिबंधों को हठाया जा रहा है और उनमें छूट दी जा रही है, लेकिन इसका फैसला बहुत ही सोच समझकर, सावधानीपूर्वक और परिस्थितियों का अध्ययन करने के बाद किया जाना चाहिए। भूषण ने उपरोक्त राज्यों के अलावा मणिपुर, सिक्किम, पुडुचेरी, ओडिशा, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश और हिमाचल प्रदेश को भी पत्र लिखा है।

Corona Virus से बचने के लिए पहले से ज्यादा रहना होगा सतर्क

अपने पत्र में भूषण ने गृह मंत्रालय के 29 अप्रैल के आदेश का भी जिक्र किया है, जिसमें कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सभी राज्यों से सख्त उपाय करने को कहा गया था। भूषण ने कहा है कि ज्यादा संक्रमण दर वाले जिलों में हालात में सुधार करने के लिए सख्त उपाय किए जाने जरूरी हैं। उन्होंने संबंधित राज्यों में 10 फीसदी से ज्यादा संक्रमण दर वाले जिलों का भी जिक्र किया है।

ये भी पढ़ें- UP Vidhan Sabha Chunav 2022 : यूपी विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी की नई मीडिया टीम का गठन

Corona Virus : 14 दिनों तक सख्ती लागू करने के निर्देश

भूषण ने निर्देश देते हुए कहा कि जो जिला प्रशासन संक्रमण दर को देखते हुए पाबंदियां लगाने का फैसला करता है तो उसे 14 दिनों तक प्रभावी रखे। जिले के जो इलाके कंटेनमेंट जोन में नहीं हों, वहां प्रतिबंधों में छूट दी जा सकती है या पाबंदियों को हटाया जा सकता है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.