भारत आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर होगा कोरोना टेस्ट!

स्वास्थ्य मंत्रालय के सामने रखा गया है प्रस्ताव, मिलने का है इंतजार

0

देश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए विदेश से भारत आने वाले यात्रियो (passengers) के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (health ministry of india) की ओर से कई गाइडलाइन (guideline) जारी की गई है। फिलहाल जारी कोरोना वायरस (corona virus) को लेकर जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक विदेशों से आने वाले यात्रियों की सिर्फ एयरपोर्ट पर कोरोना लक्षणों की जांच की जाती है और सात दिनों के अनिवार्य क्वारंटीन में रहना पड़ता है। लेकिन अब इसमें भी कुछ बदलाव किए जा सकते हैं।

सूत्रों की माने तो अब विदेशों से आने वाले सभी यात्रियों का एयरपोर्ट पर ही कोरोना का टेस्ट (corona test) किए जाने पर विचार किया जा रहा है, और रिपोर्ट निगेटिव (negative) आने पर ही यात्रियों को सीधे उनके घर जाने की इजाजत दी जाएगी। जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आएगी उन्हें क्वारंटीन में रहने की ज़रूरत नहीं होगी।

एयरपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक अभी इस प्रस्ताव को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से स्वीकृति नहीं मिली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद एयरपोर्ट पर ही कोरोना टेस्ट के नियम को लागू कर दिया जाएगा। कोरोना टेस्ट के लिए एयरपोर्ट अथॉरटी पूरी तरह से तैयार है।

हालांकि कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट आने में कम से कम 8 घंटे का वक्त लग जाता है। ऐसी स्थिती में यात्रियों को एयरपोर्ट पर ही ठहरना होगा। इसके लिए अभी से ही दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर उचित व्यवस्था की गई है। बता दें अबतक वंदे भारत मिशन के तहत कई अलग अलग देशों में फंसे भारतीय की स्वदेश वापसी हुई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: