Corona Vaccine Update: अब बिना इंजेक्शन लगेगी 3 डोज वाली नयी स्वदेशी वैक्सीन

0

Corona Vaccine Update:  कोरोना के खिलाफ जंग  में अब एक और नयी स्वदेशी वैक्सीन आ गई है। ये वैक्सीन स्वदेशी कंपनी Zydus Cadila ने बनाई है। जिसका नाम ZyCov-D है। इसके इस्तेमाल की मंजूरी भारत सरकार ने अगस्त में दे दी थी। और अब स्वदेशी कंपनी Zydus Cadila ने वैक्सीन Zycov-D की सप्लाई शुरू कर दी है। यह वैक्सीन 12 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगाई जा सकती है हालांकि अभी भारत में इसे 18 वर्ष से ऊपर के लोगोको ही लगाया जायेगा। इस वैक्सीन की सबसे बड़ी खासियत ये है की इसको बिना इंजेक्शन यानी कि बिना सुई के लगाया जायेगा। और यह पहली वैक्सीन है जिसकी 3 डोज लगाई जाएगी।

Corona Vaccine Update

Corona Vaccine Update:  जेट इंजेक्टर से लगाई जाएगी वैक्सीन

यह एक ऐसी वैक्सीन है जिसको बिना सुई के लगाया जायेगा। इसको लगाने के लिए जेट इंजेक्टर का इस्तेमाल किया जायेगा। जेट इंजेक्टर ऐसी डिवाइस है। जिससे वैक्सीन को हाई प्रेशर से लोगो की स्किन में इंजेक्ट किया जायेगा। आपको बता दें कि जेट इंजेक्टर का अविष्कार 1960 में किया गया था लेकिन WHO ने इसके इस्तेमाल की मंजूरी 2013 में दी थी।

Corona Vaccine Update:  इस वैक्सीन की तीन डोज लगाई जाएगी।

अभी तक पूरी दुनिया में जितनी भी वैक्सीन इस्तेमाल की जा रही है। वो या तो सिंगल डोज हैं या डबल डोज है लेकिन जायकोव-डी पहली वैक्सीन है जिसकी तीन डोज लगाई जाएगी।

ये भी पढ़ें- Minister Siddharth Nath Singh Attacked: योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह पर हमले की कोशिश

Corona Vaccine Update:  दुनिया की पहली DNA बेस्ड वैक्सीन

अभी तक जितनी भी वैक्सीन आयी है वो सभी mRNA का इस्तेमाल करती है। जबकि जायकोव-डी दुनिया की ऐसी पहली वैक्सीन है जो डीएनए बेस्ड वैक्सीन है। जायकोव-डी प्लाज्मिड-DNA का इस्तेमाल करती है।

Corona Vaccine Update:  स्टोर करके लम्बे समय तक रखने में आसान

अभी तक इस्तेमाल में आ रही वैक्सीन्स की तुलना में इसको स्टोर करने में ज्यादा आसानी है। क्योकि इसको 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तापमान पे लम्बे समय  तक स्टोर करके रखा जा सकता है। और तो और इसको 25 डिग्री सेल्सियस तापमान पे 4 महीने तक स्टोर करके रखा जा सकता है।

Corona Vaccine Update:  28 और 56 दिन के अंतर में लगाई जाएगी डोज

जाइकोव-डी की डोज 28 और 56 दिन के अंतराल में लगाई जाएगी। यानी कि  पहली डोज लग जाने के बाद दूसरी डोज 28 दिन के बाद लगेगी और दूसरी डोज लग जाने पे तीसरी डोज 56 के अंतराल पर लगाई जाएगी।

सरकार की तरफ से यह वैक्सीन भी मुफ्त दी जाएगी

कंपनी Zydus Cadila ने इस वैक्सीन की कीमत 256 रूपए रखी है। इसके अलावा हर एक डोज पे 93 रूपए GST भी लगेगी। हालाँकि अभी भारत सरकार की तरफ से इस वैक्सीन को मुफ्त में लगाया जायेगा। भारत सरकार ने इस वैक्सीन के 1 करोड़ आर्डर कंपनी को दे दिए है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.