भारत मे कोरोना वैक्सीन, केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी की कोरोना रिपोर्ट और लक्ष्मी बॉम्ब की रिलीज़ डेट, जानें इस वक़्त की तीन बड़ी खबरें

पूतनिक-वी के भारत मे ट्रायल-डिस्ट्रीब्यूशन के लिये RDIF - डॉक्टर रेड्डी के बीच हुआ समझौता, केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी हुए कोरोना संक्रमित, हॉटस्टार ने अनाउंस की लक्ष्मी बॉम्ब की रिलीज़ डेट

0

भारत को मिली रूसी वैक्सीन ‘स्पूतनिक-वी’

रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) और रूस की सॉवरेन वेल्थ फंड ने हैदराबाद आधारित, ग्लोबल भारतीय फ़ार्मा कंपनी ‘डॉक्टर रेड्डी’ से भारत मे रूसी वैक्सीन ‘स्पूतनिक-वी’ के क्लिनिकल ट्रायल और डिस्ट्रीब्यूशन मे सहयोग करने पर सहमति व्यक्त कर दी हैं। 

भारत मे नियामक अप्रूवल मिल जाने के बाद RDIF, डॉक्टर रेड्डी को ‘स्पूतनिक-वी’ वैक्सीन की 100 मिलियन या 10 करोड़ डोज उपलब्ध करायेगी।

कंपनी ने क्लिनिकल ट्रायल और रेगुलेटरी अप्रूवल मिलने के बाद भारत मे इस वैक्सीन की डिलीवरी 2020 के अन्त से शुरु होने की उम्मीद जताई है।

इसके पहले, ‘स्पूतनिक-वी’ वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने भारत सरकार से इसके ट्रायल से जुड़े और अन्य महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ साझा की थी।

 

आपको बता दें कि रूस द्वारा विकसित स्पूतनिक-वी दुनिया की सबसे पहली कोविड-19 वैक्सीन है। हाल ही मे इसे रूस मे आम जनता के लिये जारी किये जाने की खबरें भी सामने आई हैं। शुरुआती दिनों की अनिश्चितता और अविश्वास के बाद धीरे-धीरे इसके अच्छे परिणाम मिलने से और भी कई देश अब इस वैक्सीन मे रूचि दिखा रहे हैं।

 

 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी हुएँ कोरोना संक्रमित

 

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं। देर शाम खुद नितिन गडकरी ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि,

“कल, मै थोड़ी कमजोरी महसूस कर रहा था और मैने अपने डॉक्टर से बातचीत की। चेकअप कराने के बाद मेरी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मैने खुद को आइसोलेट कर लिया है। मेरे सम्पर्क मे आये हुए सभी लोग कृपया अपना खयाल रखें और निर्धारित कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करें।”

आपको बता दें कि इसके पहले देश के गृह मंत्री अमित शाह भी पॉजिटिव पाये जा चुके थें। इलाज के बाद स्वस्थ होकर घर लौटने के कुछ ही दिनों बाद उन्हे एक बार फिर से हॉस्पिटल मे भर्ती कराया गया है।

 

 

धमाका करने आ रही है लक्ष्मी बॉम्ब

 

अक्षय कुमार या यूँ कहें कि इस साल की सबसे चर्चित और मोस्ट अवेटेड हॉरर-कॉमेडी फ़िल्म ‘लक्ष्मी बॉम्ब’ एक बार फिर चर्चा मे है। आज ‘डिज्नी प्लस हॉटस्टार’ ने फ़िल्म की रिलीज़ डेट अनाउन्स की। यह फ़िल्म अब दिवाली के ठीक पहले 9 नवंबर को ओटीटी (Over the Top- OTT) पर ही रिलीज़ होगी। इसके साथ ही फ़िल्म के डिजिटल और थिएटर रिलीज़ के बीच की अटकलों पर भी विराम लग गया।

 

अक्षय कुमार ने भी ट्वीट करके फ़िल्म के रिलीज़ होने की डेट बताई। इसके साथ ही उन्होने अपने ट्वीटर हैंडल पर 29 सैकेण्ड का एक मोशन पोस्टर भी रिलीज़ किया है। इसमे उनके लक्ष्मण और लक्ष्मी के किरदारों की एक झलक भी मिली। इस फ़िल्म मे अक्षय कुमार के अपोजिट कियारा आडवाणी भी नजर आयेंगी।

गौरतलब है कि इसके पहले फ़िल्म की रिलीज़ डेट सितंबर से आगे खिसकाने से फिल्मी गलियारों मे इसके OTT से वापस लिये जाने की भी चर्चाएं होने लगी थीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: