Corona Vaccination: 100 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार, देशभर में जश्न का माहौल

0

Corona Vaccination: 21 अक्टूबर 2021 भारत के लिए किसी ऐतिहासिक दिन से कम नहीं है। क्योंकि भारत ने 21 अक्टूबर को कोरोना रोधी टीकाकरण अभियान में 100 डोज लगाने का आंकड़ा पार कर दुनिया भर में परचम लहराया है।

ये भी पढ़ें- Uttrakhand Updates: उत्तराखंड में बारिश बंद होने के बाद फिर शुरु हुई चार धाम यात्रा, अब तक 54 की मौत

इस महत्‍वपूर्ण उपलब्धि पर पुरातत्व सर्वेक्षण ने देश की 100 स्मारकों को तिरंगे की रोशनी से रौशन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने राम मनोहर लोहिया अस्पताल का दौरा कर स्वास्थ्यकर्मियों से उनके अनुभव जाना और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। यही नहीं इस मौके केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक गीत और एक फिल्म जारी की। इसमें टीकाकरण की शुरुआत के प्रयासों को दिखाया गया है।

Corona Vaccination: 31 फीसदी से ज्यादा लोगों को दिये गए टीके के दोनो डोज़

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की ओर से हैदराबाद में चारमीनार को तिरंगे की रोशनी से जगमग किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक देश की वयस्क जनसंख्या में 31 फीसद से अधिक लोगों को टीके की दोनों खुराक दी जा चुकी है।

Corona Vaccination: नौ राज्यों के सभी वयस्कों को लगी टीके की पहली डोज़

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक देश के नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 18 साल से अधिक की शतप्रतिशत आबादी को कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन की एक खुराक दी जा चुकी है।

Corona Vaccination: 75 फीसदी से ज्यादा लोगों को दिये गए एक डोज

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारियों की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक देश की 75 फीसद से ज्यादा वयस्क आबादी को वैक्सीन की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है।

Corona Vaccination: इन राज्‍यों में सभी को दी जा चुकी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज़

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक गोवा, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लक्षद्वीप, सिक्किम, उत्तराखंड और दादरा एवं नगर हवेली में अब तक सभी वयस्क लोगों को टीके की कम से कम एक खुराक लग चुकी है।

Corona Vaccination: टीकाकरण के मामले में अव्वल रहा उत्तर प्रदेश

उत्‍तर प्रदेश कोविड रोधी वैक्‍सीन की सबसे ज्यादा खुराक देने वाले शीर्ष पांच प्रदेशों में सबसे ऊपर है। इसके बाद महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गुजरात और मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा डोज लगाई गई हैं।

Corona Vaccination: अब सभी को दूसरी खुराक देने पर जोर

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया का कहना है कि कोविड रोधी वैक्‍सीन की सौ करोड़ खुराक दिए जाने के बाद अब हम दूसरी खुराक देने के लिए मिशन मोड में काम करेंगे ताकि लोग कोरोना वायरस से सुरक्षित रहें।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.