Corona in India : WHO ने कहा, भारतीय आबादी संक्रमण के साथ रहना सीख रही है

0

Corona in India : WHO (World Health Organization) की  वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन (Dr. Soumya Swaminathan) ने कहा कि भारत में कोराना स्थानिकता के चरण में प्रवेश कर रहा है, जहां वायरस का फैलाव निम्न या मध्यम स्तर का चल रहा है। डॉक्टर स्वामीनाथन ने कहा कि स्थानिक अवस्था तब बनती है जब देश (Corona in India) की आबादी वायरस के साथ रहना सीख जाती है। यह महामारी के फैलने के स्टेज से अलग है। यह वो स्टेज है जब वायरस आबादी पर पूरी तरह से हावी हो जाता है।

Corona in India
                                 WHO वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन

डॉ सौम्या स्वामीनाथन – भारत में कोरोना (Corona in India) स्थानिकता के स्टेज में प्रवेश कर रहा है

डॉ स्वामीनाथन ने कहा, “हम किसी तरह की स्थानिकता के चरण (corona endemic stage) में प्रवेश कर रहे हैं, जहां कोरोना के निम्न या मध्यम स्तर का संचरण चल रहा है, लेकिन हम उस प्रकार की खतरनाक वृद्धि और शिखर नहीं देख रहे हैं जो हमने कुछ महीने पहले देखा था.” उन्होंने उम्मीद जतायी कि साल 2022 के अंत तक ”हम उस स्थिति में होंगे कि हम 70 प्रतिशत तक टीकाकरण (Vaccination) के लक्ष्य को हासिल कर लेंगे और फिर देशों में हालात वापस सामान्य हो सकते हैं।”

ये भी पढ़ें-Corona in UP : UP के 15 जिले हुए कोरोना मुक्त, 58 जिलों में नहीं एक भी नया केस, 24 घंटे में 19 नए मामले आए सामने

Corona in India – 2022 के अंत तक 70 प्रतिशत तक टीकाकरण का लक्ष्य 

कोरोना कोवैक्सिन (Corona Vaccination) को मंजूरी देने पर, डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि WHO का टेक्निकल ग्रुप कोवैक्सिन को उसके अधिकृत टीकों में से एक होने के लिए मंजूरी देने के लिए संतुष्ट होगा। एक न्यूज वेबसाइट से बातचीत के दौरान,डॉ  स्वामीनाथन ने कहा था कि भारत (Corona in India) के आकार और देश के अलग अलग हिस्सों में अलग-अलग जनसंख्य और इम्यूनिटी की स्थिति को देखते हुए, यह “बहुत संभव” है कि कोरोना संक्रमण की स्थिति इसी तरह जारी रह सकती है। देश के अलग-अलग हिस्सों में वायरस की संख्या का उतार-चढ़ाव होता रह सकता है।

कोरोना से जुड़ी  letest update के लिए यहां क्लिक करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.