प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट की तरह संपर्क रहित चेक-इन सुविधा

कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए संपर्क रहित चेक-इन की सुविधा

0

उत्तर मध्य रेलवे (NCR) ने कोरोना वायरस (CORONA VIRUS) महामारी को देखते हुए यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए टिकट जांच के लिए हवाईअड्डे की तरह संपर्क रहित चेक-इन सुविधा (Contactless check-in ) की व्यवस्था की है।

दिल्ली में रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि एनसीआर ने प्रयागराज रेलवे स्टेशन (Prayagraj Railway Station) पर हवाईअड्डे (Airport) जैसी चेक-इन सुविधाओं (Check-in Facility) के साथ संपर्क रहित टिकट जांच की व्यवस्था की है। पहल के तहत, प्रयागराज स्टेशन पर आने वाले यात्रियों के लिए चार नए चेक-इन काउंटरों (Check-in Counter) की सुविधा के साथ उन्हें पहले एक बोर्डिग हॉल में ले जाया जाता है।

उन्होंने कहा कि रेलवे कर्मचारियों को यात्रियों के सीधे संपर्क में आने से बचाने के लिए प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर हवाईअड्डे की तरह चेक-इन काउंटर स्थापित किए गए हैं। ये काउंटर पूरी तरह से संपर्क रहित हैं।

काउंटर पर यात्री और टिकट जांचकर्ता के बीच काउंटर की दीवार पर ग्लास पार्टिशन होता है, जिससे दोनों एक-दूसरे के संपर्क में नहीं आते हैं। उन्होंने कहा कि टिकट और यात्री के पहचान पत्र की जांच, टिकट जांच करने वाले कर्मचारी कंप्यूटर से कनेक्ट वेबकैम का इस्तेमाल करके करते हैं।

अधिकारी ने कहा, “यात्री और टिकट जांच कर्मचारी के बीच संवाद के लिए माइक्रोफोन और स्पीकर दोनों तरफ प्रदान किए जाते हैं।”  यह तकनीक न केवल यात्रियों और रेलवे कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए संपर्क रहित टिकट जांच सुनिश्चित करती है, बल्कि ट्रेन में खाली बर्थ की पहचान करने में भी मदद करती है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: