NEP पर कांग्रेस ने उठाये सवाल, कहा बिना चर्चा के लागू की गई नीति

कांग्रेस ने सरकार से पूछा, कब होगी NEP पर चर्चा

0

DELHI : कांग्रेस ने केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति पर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस की ओर से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि   बगैर किसी चर्चा-परामर्श के बाद 2020 शिक्षा नीति जारी कर दी गई है और तो और हैरान करने वाली बात यह है कि शिक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर अभी तक यह नीति लोड नहीं की गई है।

रणदीप सुरजेवाला ने सरकार की मंशा पर सवाल उठाते  हुए कहा कि हमें नई शिक्षा नीति के समय को लेकर कुछ आपत्ति है।  देश में घोर संकट है और कई संस्थान बिना किसी परामर्श के खोले गए हैं। सरकार बताए कि संसद में नई शिक्षा नीति पर कब चर्चा होगी। यूपीए सरकार द्वारा लाए गए शिक्षा के अधिकार कानून पर हर मंच पर चर्चा की गई, यहां तक कि संसद में भी इस पर बड़ी बहस हुई। नई शिक्षा नीति लागू करने का सरकार का क्या रोडमैप होगा, यह बात बिल्कुल गायब है और इसका कोई जिक्र नहीं।

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूर्व मानव संसाधन मंत्री पल्लम राजू भी मौजूद थे। पल्लम राजू ने भी नई शिक्षा नीति को लेकर सरकार पर सवाल उठाए। उन्होने  कहा कि नई शिक्षा नीति में यूपीए के वक्त के कार्यों को पूरी तरह दरकिनार कर दिया गया है। हम सरकार से पूछना चाहते हैं कि नई शिक्षा नीति का रोडमैप क्या है और इसे लागू करने के लिए संसाधनों का आवंटन कैसे होगा। यहां तक कि नई शिक्षा नीति में शिक्षा का अधिकार कानून पर भी कुछ नहीं कहा गया है।

बता दें की हाल ही मे सरकार ने नई शिक्षा नीति 2020 का ऐलान किया है जिसका कांग्रेस विरोध कर रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: